शाश्वत सिंह/झांसी : हमारे शरीर के अंदर जो भी गतिविधियां चल रही हैं उसका नतीजा हमारी त्वचा पर दिखने लगता है. अगर आपका पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है तो त्वचा पर उसका असर दिखने लगता है. त्वचा पर अगर अचानक पिंपल्स निकलने लगे या त्वचा रूखी लगने लगे तो आपको तुरंत समझ जाना चाहिए कि शरीर का पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है. आपको तुरंत डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए.

स्किन एक्स्पर्ट डॉ. दीपशिखा सिंह ने बताया कि कई बार हमारे शरीर की पाचन क्रिया ठीक से काम नहीं कर रही होती है. पेट लीवर या अन्य कोई अंग जब ठीक से काम नहीं करता है तो शरीर में कई प्रकार की समस्या होने लगती हैं. इसका सबसे पहला असर हमारी त्वचा पर ही दिखाई देता है. चेहरे पर पिंपल्स दिखाई देने लगते हैं. त्वचा लाल रंग की होने लगती है. कई जगह स्किन सूख भी जाती है.

इन परिस्थितियों में डॉक्टर से करें संपर्क
डॉ. दीपशिखा सिंह ने बताया कि अगर चेहरे पर पिंपल्स दिखने लगे तो सबसे पहले आपको अपनी पानी पीने की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. इसके बाद भी अगर यह समस्या बनी रहती है तो आप अपने पीठ और लीवर की जांच करवा लें. अगर पिंपल्स के साथ त्वचा लाल और रखी हो रही है तब भी आपको डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए.

Tags: Health News, Jhansi news, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

109 thoughts on “त्वचा पर ऐसे लक्षण पेट की बीमारियों की तरफ करते हैं इशारा, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *