Benefits of Indian Chickweed: इसे चमत्कारिक पौधा कहें तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है. इस पोधे का नाम इंडियन चिकवीड. यह पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है जिसे घर के गार्डेन में भी लागाया जा सकता है. इस पौधे की कई चीजों इस्तेमाल किया जाता है. इनसे साइनस, सिर दर्द, दांत दर्द या अपच आदि की समस्याएं दूर की जा सकती है. पहाड़ी इलाकों में चिकवीड का इस्तेमाल साग की तरह भी किया जाता है. चिकवीड आमतौर पर पहाड़ी साग है लेकिन इसे आप अपने गार्डन में भी लगा सकते हैं. सदियों से चिकवीड का इस्तेमाल घाव को भरने और हड्डियों के दर्द में भी किया जाता रहा है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक चिकवीड में फायटोस्टेरॉल्स, टोकोफेरॉल, ट्राइटेरपेन सपोनिंस, फ्लेवेनोएड्स और विटामिन सी जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो क्रोनिक बीमारियों की आशंका को कम करते हैं.

चिकवीड के फायदे

1. पाचन शक्ति की मजबूती-चिकवीड में कई तरह के फायटोकेमिकल्स पाए जाते हैं. इनमें से अधिकांश फाइबर ही होता है. यह फाइबर पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिससे पाचन शक्ति मजबूत होती है.

2. वजन कम करता-एक अध्ययन के मुताबिक चिकवीड का सेवन वजन को तेजी से घटाता है. यह लिवर के नजदीक जमी चर्बी को भी तेजी से गलाता है. अध्ययन के मुताबिक चिकवीड भोजन को अवशोषण को बहुत धीमा कर देता है जिसके कारण कैलोरी ज्यादा नहीं बनती. इस कारण यह वजन कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है.

3. सर्दी-खांसी में रामबाण-अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि चिकवीड बहुत अच्छा एक्सपेक्टोरेंट है. यानी कफ को खत्म करने वाला. चिकवीड का सेवन करने से म्यूकस बहुत जल्दी गलने लगता है. म्यूकस के पतला होने से यह बहुत जल्दी फेफड़े से निकल जाता है जिससे सर्दी-खांसी तेजी से दूर हो जाती है.

4. ज्वाइंट पेन में राहत-चिकवीड एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होता है. चिकवीड हर तरह के हड्डियों से संबंधित दर्द में राहत दिलाता है. इसके पत्ते को पीसकर प्रभावित जगहों पर लगाया जाता है. इसके साथ ही चिकवीड के लेप स्किन में कटने-फटने पर, ज्वाइंट में दर्द होने पर लगाया जाता है. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलती है.

5. घाव को भरने में-चिकवीड के लेप घाव को बहुत तेजी से भर देता है. चिकवीड का लेप घाव पर लगाने से घाव में न कोशिकाओं के विकास जल्दी-जल्दी होता है.

इसे भी पढ़ें-सर्दी में दही खाना चाहिए या नहीं? क्या है इसके पीछे का विज्ञान? डॉक्टर से जानिए परत दर परत सच्चाई
इसे भी पढ़ें-कड़वी तो बहुत है लेकिन एक घूंट भी शरीर में उतर गया तो सालों से बनी खून की गंदगी हो जाएगी साफ, लिवर भी बनेगा ताकतवर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news



Source link

49 thoughts on “घास फूस की तरह दिखने वाले ये मुलायम पत्ते हैं कई बीमारियों के दुश्मन, गार्डन में भी उग सकता, ज्वाइंट पेन में है काल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *