हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए.
शुगर के मरीज लंच के बाद ड्राई फ्रूट्स खाएं, तो ज्यादा फायदा मिलेगा.

Can Diabetes Patient Eat Dry Fruits: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर काफी कंट्रोल करना पड़ता है. डाइट को लेकर लापरवाही करने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. यही वजह है कि डॉक्टर शुगर के मरीजों को बेहद सख्त डाइट प्लान अपनाने की सलाह देते हैं. अक्सर कहा जाता है कि लोगों को स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए. ड्राई फ्रूट्स में पोषक तत्वों का खजाना होता है और तमाम लोग इसे स्नैक्स के तौर पर खाते हैं. हालांकि डायबिटीज के मरीज ड्राई फ्रूट्स खाने से बतचे हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. हालांकि डॉक्टर्स की मानें तो शुगर के मरीज भी कम मात्रा में काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, छुहारा समेत सभी ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं. इससे शुगर लेवल बढ़ने का खतरा नहीं होता है.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिल के एंडोक्रोनोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. सप्तर्षि भट्टाचार्य के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स सूखे फल होते हैं, जिन्हें धूप में सुखाकर तैयार किया जाता है. धूप में सुखाने की वजह से ड्राई फ्रूट्स में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ नेचुरल फ्रक्टोज की मात्रा बढ़ जाती है. पोषक तत्वों का भंडार होने की वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ड्राई फ्रूट्स फायदेमंद होते हैं. हालांकि शुगर के मरीजों को लिमिट में ही ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए. अत्यधिक मात्रा में सूखे मेवे खाने से ग्लाइसेमिक कंट्रोल पर नकारात्मक असर हो सकता है.

डॉक्टर की मानें तो ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे ब्लड शुगर पर असर हो सकता है. उदाहरण के लिए 8-10 बादाम में करीब 70 कैलोरी होती है. काजू, पिस्ता समेत अधिकतर ड्राई फ्रूट्स में भरपूर कैलोरी होती है. इनका ज्यादा सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. अगर टाइमिंग की बात की जाए, तो डायबिटीज के मरीज दिन में किसी भी वक्त सूखे मेवे खा सकते हैं. एनर्जी की जरूरतों को पूरा करने के लिए लंच के बाद ड्राई फ्रूट्स खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. हालांकि ड्राई फ्रूट्स को खाने की तरह न खाएं और कम मात्रा में सेवन करें. अगर डायबिटीज के किसी मरीज का ब्लड शुगर डेंजर लेवल पर है या कंडीशन ज्यादा खराब है, तो ड्राई फ्रूट्स खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. इसे लेकर लापरवाही बिल्कुल न बरतें.

यह भी पढ़ें- पेट में जमी गंदगी बाहर निकाल फेंकेंगे ये 5 फल, कब्ज से छुटकारा दिलाने में बेहद चमत्कारी, बवासीर का खतरा करेंगे कम

यह भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल के मरीज भूलकर भी न खाएं 3 फूड्स, खून की धमनियां हो जाएंगी ब्लॉक, हार्ट अटैक का बढ़ेगा खतरा

Tags: Diabetes, Dry Fruits, Lifestyle



Source link

112 thoughts on “क्या शुगर के मरीज भी खा सकते हैं काजू-बादाम और किशमिश? किस वक्त खाना फायदेमंद, डॉक्टर से जानें बड़ी बातें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *