Boost Energy Level in Office: इस दुनिया में हर इंसान की दिनचर्या बहुत व्यस्त हो गई है. हर पल भागदौड़ लगी रहती है. ऑफिस हो या घर कई तरह के काम करने पड़ते हैं. लेकिन अधिकांश लोग अक्सर थकान और कमजोरी से जूझते रहते हैं. काम करने में ताकत की कमी होने लगती है. कई लोग थकान और कमजोरी के बावजूद मजबूरी में ऑफिस में काम करते रहते हैं. लेकिन अगर उनसे पूछा जाए तो वे आराम करना पसंद करेंगे. इसकी कई वजहें हो सकती हैं. अगर आप शारीरिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आपको डॉक्टर से दिखाना चाहिए लेकिन अधिकांश व्यक्तियों का स्वास्थ्य तो ठीक रहता है लेकिन समय को सही तरीके से प्रबंधित नहीं कर पाने के कारण वे अक्सर थके हुए रहते हैं. यदि आप भी चाहते हैं कि हर पल तरोताजा और एनर्जी से लबालब हों तो यहां बताए जा रहे टिप्स का पालन कीजिए.

                         इन टिप्स को अपनाएं

  • 1. सोने से पहले के खास नियम-न्यूयॉर्क टाइम्स ने टाइम मैनेजमेंट एक्सपर्ट के हवाले से बताया है कि दिन भर तरोताजा रहने की पहली शर्त यह है कि आपको रात में सुकून की नींद आनी चाहिए. अगर आप चाहते हैं कि आपका ऑफिस में हर दिन सही रहे तो इसके लिए सोने से पहले एक खास नियम बना लें. जब भी आप बेड पर जाएं और बत्ती बुझा लें और किसी भी गैजेट पर एक सेकेंड भी हाथ न लगाएं. मोबाइल रात में नींद का सबसे बड़ा दुश्मन है. जल्दी सोएं और जल्दी उठें. 7 से 8 घंटे की नींद लें.
  • 2. समय को बांट लें-आज के जमाने में ज्यादातर लोग मल्टीटास्किंग है. मसलन एक ही समय पर कोई काम भी कर रहा और फोन पर बात भी कर रहा है. लेकिन इस हरकत से दिमाग बोझिल हो जाता है. इसलिए समय को प्रबंधित करें. आप तय कर लें किस समय में आपको क्या काम करना है और उसपर अटल रहें. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की अदिति नेरुकर कहती हैं कि इंसान का दिमाग एक समय पर एक काम करने के लिए बना है. ऐसे में समय को बांट लें और तय कर लें कि इस समय ये काम करना है.
  • 3. डिजिटल सीमा तय करें-आज के जमाने में हर कोई स्मार्टफोन से 24 घंटे चिपका रहता है. यह आपके काम करने की क्षमता को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है. इसलिए डिजिटल बाउंड्री तय करें. मोबाइल फोन को काम में इस्तेमाल करें न कि काम को खराब करने के लिए इस्तेमाल करें. मसलन यदि आपको मैसेज देखना है तो तय कर लें कि एक या दो घंटे के बाद दिन में इतनी बार मैसेज देखना है. इसी तरह अगर काम के लिए किसी को फोन नहीं करना है तो वह भी तय कर लें कि इस समय में मन बहलाने के लिए किसी को फोन करना है. सोशल मीडिया के लिए भी एक नियत समय और अवधि तय कर लें कि रोजाना इतनी देर तक इतने बजे सोशल मीडिया देखना है. हमेशा रील देखेंगे तो आपका प्रोडक्टिविटी कम होगा. मसलन पूरी तरह से इसकी बाउंड्री बना लें कि मोबाइल पर दिन में इतने से ज्यादा समय नहीं देना है.
  • 4.म्यूजिक पावरफुल एनर्जी बूस्टर-चाहते हैं दिन भर एनर्जी से भरपूर रहें तो म्यूजिक या डांस पर खास समय दें. संगीत आपको रूहानी सुकून देता है. इससे आप एनर्जी महसूस करेंगे. दिन में जब भी समय नियत हो ममनपसंद संगीत जरूर सुनें. यदि आपको डांस पसंद हैं या लाइव परफॉर्मेंस पसंद हैं तो इसका आनंद लें. कुछ पल म्यूजिक और डांस में देने से दिन भर आप खुश रहेंगे. और खुशी ही दिन भर तरोताजा रहने का मंत्र है.
  • 5. नियमित एक्सरसाइज-चाहे कितनी भी व्यस्तता हो एक्सरसाइज करना न भूलें. सप्ताह में 5 दिन जरूर एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज तन और मन दोनों को संतुलित रखेगा. इसलिए एक्सरसाइज जरूरी है.

इसे भी पढ़ें-सर्दी में दही खाना चाहिए या नहीं? क्या है इसके पीछे का विज्ञान? डॉक्टर से जानिए परत दर परत सच्चाई
इसे भी पढ़ें-कड़वी तो बहुत है लेकिन एक घूंट भी शरीर में उतर गया तो सालों से बनी खून की गंदगी हो जाएगी साफ, लिवर भी बनेगा ताकतवर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

50 thoughts on “ऑफिस में पूरा दिन तरोताजा और एनर्जी से रहना है लबालब? आज से ही शुरू कर दीजिए ये काम, फिर देखिए अगले दिन से ही कमाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *