[ad_1]

कालू राम जाट/दौसा. दौसा में यहां पर अनेक मेले आयोजित किए जाते हैं. उन्हीं मेलों में एक प्रसिद्ध है दौसा का बसंत पंचमी का मेला. दौसा में बसंत पंचमी के अवसर पर लगने वाले इस लक्खी मेले की शुरुआत 12 फरवरी से होने जा रही हैं. कई साल पुराने रघुनाथ जी के मंदिर से भगवान रघुनाथ जी रथ में सवार होकर आते हैं और 6 दिनों तक बारादरी मैदान में ही रहते हैं. इस दौरान बसंत पंचमी का मेला परवान पर रहता है व शाही अंदाज में मेले का आयोजन किया जाएगा इस को लेकर नगर परिषद ने तैयारी कर ली हैं.

इस बार बसंत पंचमी के मेले का आगाज शाही अंदाज में किया जाएगा. लंबे समय से भगवान रघुनाथ जी को वन विहार पर रथ में ले आने की परंपरा का निर्वहन किया जाएगा, लेकिन इस बार श्रद्धालुओं और नगर परिषद ने यात्रा को भव्यता के साथ ऊंट-घोड़े, दो बैण्ड-बाजे, शाही छतरी, शानदार लाइटिंग के साथ रथ यात्रा निकाली जाएगी. वहीं, मेले की तैयारी भी जोरों शोरों से चल रही है. इसी के साथ यहां लगने वाली दुकानों की तैयारी हर तरह से हो चुकी है. यहां पर लगभग कई तरह की दुकाने लगती हैं जहां पर लोगों को अपनी जरूरत का समान आसानी से मिल जाता है. इसके अलावा मेले के लिए मौत का कुआ भी तैयार होने लगा है.

यह भी पढ़ें- 1988 में ससुर ने दामाद को लिखी थी चिट्ठी, अब हो रही वायरल, पढ़कर नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी

लाल मिर्च का होता है व्यापार
इस मेले में लोग देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं. यहां पर सबसे ज्यादा लाल मिर्च का व्यापार किया जाता है. यहां कम दर पर सबसे ज्यादा लाल मिर्च की खपत होती है. आसपास के गांव से भी लोग यहां अपनी जरूरत के सामान खरीदने के लिए इस मेले में जाते हैं और भी अन्य घरेलू काम में आने वाले समान यहां मिलते हैं. इसी को लेकर यहां लोग गांव से भी जाते हैं.

Tags: Dausa news, Lifestyle, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

2 thoughts on “the well of death is getting ready, fair will start on basant panchami – News18 हिंदी”
  1. upysm.com 是一個專業的社交媒體推廣平台,提供各種刷粉絲服務,讓您的Instagram、Facebook、Youtube等帳號快速增加人氣和影響力。無論您是個人創作者還是企業品牌,我們都可以為您量身定制最合適的方案,讓您在社交媒體上脫穎而出。

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *