home / photo gallery / lifestyle /

मामूली नहीं है ये हरी घास, कई बीमारियों का करती है काम तमाम, बना सकते हैं डेली डाइट का हिस्सा

Wheat Grass Benefits: हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करने वाले कई लोग व्हीट ग्रास का सेवन करते हैं. व्हीट ग्रास में क्लोरोफिल भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. वहीं, व्हीट ग्रास (Wheat grass) को एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ई, सेलेनियम, जिंक और आयरन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. ऐसे में व्हीट ग्रास का सेवन आपकी सेहत का हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकता है. वेबएमडी के अनुसार, हम आपको बताते हैं व्हीट ग्रास खाने के कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

01

Canva

कीमोथेरेपी के नुकसानों से होगा बचाव: कैंसर का इलाज करने के लिए कीमोथेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है. बेशक कीमोथेरेपी कैंसर से लड़ने में मददगार होती है. मगर इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. ऐसे में व्हीट ग्रास का सेवन करके कीमोथेरेपी से होने वाले नुकसानों से बचा जा सकता है.(Canva)

02

Canva

कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल: व्हीट ग्रास का सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. ऐसे में टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए व्हीट ग्रास का सेवन बेस्ट हो सकता है. डेली डाइट में व्हीट ग्रास का जूस पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा में इजाफा होता है. जिससे शुगर लेवल बैलेंस हो जाता है.(Canva)

03

Canva

कोलेस्ट्रॉल कम होगा: शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने से दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है. ऐसे में व्हीट ग्रास खाने से कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है. जिससे दिल की बीमारियां नहीं होती हैं और दिल की सेहत भी हमेशा चुस्त-दुरुस्त रहती है.(Canva)

04

Canva

कैंसर को मिलेगी मात: व्हीट ग्रास में एंटी-कैंसर तत्व भी मौजूद रहते हैं जो कि कैंसर सेल्स को खत्म करने का काम करते हैं. ऐसे में नियमित रूप से व्हीट ग्रास का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है. वहीं, व्हीट ग्रास खाने से कैंसर के मरीजों को बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है. (Canva)

05

Canva

नहीं होगी फूड पॉइजनिंग: एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर व्हीट ग्रास फूड पॉइजनिंग से भी बचाती है. व्हीट ग्रास का जूस पीने से शरीर में सात तरह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं. जो कि फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं. ऐसे में हर रोज व्हीट ग्रास का सेवन करने वाले लोगों को फूड पॉइजनिंग होने का खतरा नहीं रहता है. (Canva)

06

Canva

पाचन होगा दुरुस्त: व्हीट ग्रास में एक प्रकार का एंजाइम पाया जाता है, जो कि खाने के पार्टिकल्स को तोड़कर पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में सहायक होता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है. वहीं व्हीट ग्रास का जूस बॉडी को डिटॉक्स करके ब्लोटिंग, गैस और पेट दर्द जैसी परेशानियों से दूर रखता है. (Canva)

07

Canva

सूजन से मिलेगी राहत: व्हीट ग्रास में मौजूद क्लोरोफिल सूजन से निजात दिलाने का भी कारगर नुस्खा साबित होता है. एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर व्हीट ग्रास खाने से सूजन कम होने लगती है. जिससे हार्ट प्रॉब्लम और कैंसर होने के संभावना भी कम रहती है.(Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *