[ad_1]

हाइलाइट्स

गर्म कपड़ों को रोज साफ करने से इसका फैब्रिक डैमेज हो जाता है.
इन्‍हें गर्म पानी और हार्ड डिटर्जेंट में बिल्‍कुल साफ नहीं करना चाहिए.

How to Wash Woolen Clothes: विंटर में कपड़ों को धोना चैलेंजिंग काम होता है. खासतौर पर अगर वूलेन कपड़ों को साफ करना हो तो समझ नहीं आता कि इन्‍हें ठंड में किस तरह साफ किया जाए. कई बार हम ठंड से बचने के लिए इन्‍हें मशीन में अन्‍य कपड़ों के साथ धो देते हैं या सुखाने के चक्‍कर में इन्‍हें अच्‍छी तरह निचोड़कर फैला देते हैं. क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा करने से वूलेन कपड़ों का फैब्रिक तो खराब होता ही है, इसकी नरमाहट और गर्माहट भी कम हो सकती है. जानें यहां आप विंटर में अपने स्‍वेटर, शॉल, जैकेट, गर्म पजामे आदि को किस तरह से साफ करें और किस तरह नहीं.

वूलेन कपड़ों को साफ करते वक्‍त न करें ये गलतियां (Mistakes To Avoid When Washing Woolen Clothes)

बहुत अधिक साफ करना
अगर आप अपने गर्म कपड़ों को रोज या हर दो से तीन दिनों में साफ कर रहे हैं तो यह फैब्रिक को डैमेज कर सकता है. ऐसा करने से इसके टेक्‍सचर और शेप भी खराब हो सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्‍हें सॉफ्ट ब्रश की मदद से या तो अच्‍छी तरह झाड़ दें या हवा में रख दें.

गलत तरीके से साफ करना
अगर आप गर्म पानी और हार्ड डिटर्जेंट में अपने वूलन कपड़ों को साफ करते हैं तो इससे ये कपड़े सिकुड सकते हैं या फैल सकते हैं. अगर आप मशीन में इन्‍हें धो रहे हैं तो इन्‍हें वॉशिंग बैग में डालें और उसके बाद ही मशीन में डालें. इन्‍हें जेंटल मोड पर ही साफ करें.

फैब्रिक कंडीशनर का प्रयोग ना करना
अगर आप नॉर्मल डिटर्जेंट से इन्‍हें साफ करते हैं तो कुछ ही दिनों में इनकी सॉफ्टनेस चली जाती है और इनसे अजीब सी स्‍मेल आने लगती है. बेहतर होगा कि आप इसमें फैब्रिक कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें.

इसे भी पढ़ें: Mustard Oil For Hair: बालों के लिए सरसों का तेल है बहुत फायदेमंद, लेकिन हो सकते हैं गंभीर नुकसान भी

सुखाने के लिए हैंगर का प्रयोग
धोने के बाद वूलन कपड़े हेवी हो जाते हैं और इन्‍हें अगर आप हैंगर में डालेंगे तो इनका शेप खराब हो सकता है. पहले इनके पानी को निचोड़ने के लिए तौलिये का इस्‍तेमाल करें. फिर इन्‍हें छांव वाली जगह फैलाकर सुखाएं.

लेबल चेक नहीं करना
कई लोग कपड़ों के कौलर पर दिए गए इंस्‍ट्रक्‍शन को पढ़े बिना ही इन्‍हें मशीन में डाल देते हैं, जिससे ये खराब हो जाता है. इसलिए जब भी नया ड्रेस खरीदें तो एक बार इन्‍हें पढ़ लें फिर बताए गए तरीके से सफाई करें.

ये भी पढ़ें: गंजे होने से बाल घने और काले निकलते हैं? जानें क्या है हकीकत, सच सोच से बिल्कुल अलग

Tags: Cleaning, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link

248 thoughts on “ऊनी कपड़े धोते वक्‍त आप तो नहीं करते ये 5 गलतियां, हो सकता है फैब्रिक खराब, जानें लॉन्‍ड्री का सही तरीका”
  1. upysm.com 是一個專業的社交媒體推廣平台,提供各種刷粉絲服務,讓您的Instagram、Facebook、Youtube等帳號快速增加人氣和影響力。無論您是個人創作者還是企業品牌,我們都可以為您量身定制最合適的方案,讓您在社交媒體上脫穎而出。

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *