विशाल कुमार/छपरा. लोग आजकल अलग तरीके से विरोध करने लगे हैं. जो अचानक सुर्खियों में आ जाता है. ऐसा ही मामला छपरा में आया. जहां एक परिजन ने हाथों में पोस्टर लेकर अपनी मांग रखी. मामला छपरा सदर अस्पताल का है. विरोध करने वाले मरीज के परिजन राजीव उपाध्याय ने हाथों में पोस्टर लिए अपनी कुछ मांग रखी. उन्होंने अल्ट्रासाउंड कराने में रोगियों का कोटा बढ़ाने और समय में बदलाव करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि मरीजों को काफी समस्या होती है.

राजीव उपाध्याय ने बताया कि यहां अल्ट्रासाउंड करने के लिए रोगियों को सुबह 4 बजे से ही लाइन में लगना पड़ता है. क्योंकि 20 रोगियों का कोटा निर्धारित है. 20 रोगियों की पर्ची कटती है और उनका ही अल्ट्रासाउंड होता है. जिसको लेकर मरीज परेशान होते हैं. आए दिन इस समस्या को लेकर मरीज के बीच धक्का-मुक्की और मारपीट तक हो जाती है. कुछ मरीज के परिजन सुबह 4 बजे से ही लाइन में आकर लग जाते हैं, तब उनका अल्ट्रासाउंड हो पता है. इस समस्या से परेशान एक मरीज के परिजन ने आज कुछ अलग ही विरोध किया, मरीज के परिजन अल्ट्रासाउंड सेंटर के बाहर एक बोर्ड लेकर खड़े हो गए और सरकार से इस तरह की व्यवस्था में सुधार की मांग की.

यह भी पढ़ें- दुनिया की एकमात्र वैक्सीन, जो बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से बचाती है, यहां फ्री होती है जांच, जानें डॉक्टर से

बाहर कराने पर देने पड़ते हैं ₹2000
सदर अस्पताल में यह सुविधा मुफ्त है. जबकि बाहर से कराने पर मरीजों को ₹2000 तक की फीस देनी पड़ती है. जिसके कारण मरीजों को यहां लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है. लेकिन यहां एक दिन में सिर्फ 20 मरीज ही अल्ट्रासाउंड करा सकते हैं. कुछ लोग इसे डॉक्टरों की मनमानी कहते हैं. क्योंकि अस्पताल प्रबंधन भी इस पर कुछ भी कहने से इनकार कर देता है. अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि डॉ. 20 मरीज का ही एक दिन में अल्ट्रासाउंड करते हैं. जरूरी होने पर कुछ मरीजों की अलग से जांच कराई जाती है.

24 घंटे हो यह व्यवस्था
इस संबंध में मरीज के परिजन राजीव उपाध्याय ने कहा कि मैं अपने रोगी निधि कुमारी को 4 सुबह से लेकर यहां अल्ट्रासाउंड करने के लिए आया हूं. लेकिन अभी तक नहीं हुआ है. अब कहां जा रहा है कि 20 लोगों का ही अल्ट्रासाउंड यहां पर होता है. जिले का सदर अस्पताल होने के वजह से यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग अल्ट्रासाउंड करने के लिए आते हैं. जिसमें 20 लोगों का अल्ट्रासाउंड किया जाता है. जिसको अनलिमिटेड कर दिया जाए. 24 घंटे यह सुविधा दी जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग इसकी सुविधा ले सके, इसी मांग को लेकर मैं आज यह प्रदर्शन कर रहा हूं.

Tags: Bihar News, Chapra news, Health, Local18



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *