हाइलाइट्स

कीवी फ्रूट में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो मूड को बूस्ट कर सकता है.
इस खट्टे फल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई गजब के फायदे देते हैं.

Kiwifruit New Research: अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को रॉकेट की रफ्तार से बूस्ट करना चाहते हैं, तो कीवी फ्रूट का सेवन शुरू कर सकते हैं. कीवी फ्रूट खाने से महज कुछ दिनों में ही आपको चमत्कारी फायदे देखने को मिल सकते हैं. कीवी फ्रूट आपका मूड सुधार सकता है और ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह खुलासा एक हालिया स्टडी में हुआ है. स्टडी के अनुसार विटामिन C की कमी से जूझ रहे लोगों की मेंटल हेल्थ के लिए कीवी फ्रूट वरदान साबित हो सकता है. कीवी फ्रूट विटामिन सी सप्लीमेंट्स से ज्यादा असरदार हो सकता है. इस स्टडी में कई ऐसी बातें सामने आई हैं, जिन्हें सुनकर आप पूरी तरह हैरान रह जाएंगे. चलिए कई दिलचस्प बातों को विस्तार से जान लेते हैं.

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी में पाया गया कि कीवी फल खाने से विटामिन सी के कम स्तर वाले लोगों में कुछ ही दिनों में मूड अच्छा हो गया. रिसर्च में शामिल प्रतिभागियों का लगातार 4 दिनों तक कीवी फ्रूट खाने से मूड और मेंटल हेल्थ में तेजी से सुधार देखने को मिला. विटामिन सी बहुत जरूरी तत्व है और मेंटल हेल्थ को बूस्ट कर सकता है. कीवी फ्रूट विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है और इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. दिलचस्प बात यह रही कि इस स्टडी में शामिल जिन लोगों ने 4 दिनों तक कीवी फ्रूट का सेवन किया, उनका मूड तेजी से इंप्रूव हुआ, जबकि विटामिन सी सप्लीमेंट लेने वालों को इतना लाभ नहीं मिला. इससे पता चलता है कि कीवी मेंटल हेल्थ के लिए सप्लीमेंट से ज्यादा कारगर हो सकता है.

जानकारों की मानें तो हेल्दी डाइट फॉलो करने से जीवन की गुणवत्ता सुधारने में मदद मिलती है, लेकिन शोधकर्ता अभी भी उन तंत्रों को समझने की कोशिश कर रहे हैं, जो भोजन और मनोदशा के बीच संबंध को संचालित करते हैं. डाइट का हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर काफी असर होता है. कीवी फ्रूट एक नेचुरल डिप्रेसेंट का काम करता है और एंजाइट व स्ट्रेस से राहत दिला सकता है. कीवी को वजन घटाने में भी बेहद कारगर माना जाता है. यह फल विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. इसका सेवन करने से प्लेटलेट कउंट बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें- अधिकतर दवाइयां कड़वी क्यों होती हैं? क्या है मेडिसिन के अजीबोगरीब स्वाद की वजह, 99% लोग नहीं जानते जवाब

यह भी पढ़ें- बॉडी बनाने के चक्कर में दिल से न करें खिलवाड़, जिम में जानलेवा हो सकती हैं 5 गलतियां, जानें डॉक्टर टिप्स

Tags: Fruits, Health, Lifestyle, New Study



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *