How to Prevent from Vitamin B12: दिन भर थकान और कमजोरी विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. विटामिन बी 12 की कमी से शरीर असहाय हो जाती है. इससे कुछ भी काम करने का मन नहीं करता है. बता दें कि, शरीर को हेल्दी रखने के लिए तमाम पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसमें विटामिंस का योगदान बेहद अहम है. ये विटामिंस शरीर की कोशिकाओं के निर्माण और खून को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. विटामिन बी 12 इनमें से प्रमुख विटामिन है, जिसका काम खून में आरबीसी और डीएनए का निर्माण करना है.

अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो नसों और दिमाग का काम सही से नहीं हो पाता है. यही नहीं, शरीर में बी12 की कमी होने से शरीर का ढांचा बिगड़ने लगता है और इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन करें. अब सवाल है कि शरीर में बी12 जरूरी क्यों? बी12 की कमी किन परेशानियों की बन सकती वजह? क्या हैं इसके लक्षण और बी12 से भरपूर चीजें? इस बारे में बता रही हैं रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी-

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसकी कमी से बहुत तेज सिर दर्द, कमजोरी, थकान, हल्कापन, दिल की धड़कन बढ़ना, सांस की तकलीफ, स्किन का रंग बदलना और नसों संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

विटामिन बी12 की कमी से सेहत को हो सकते ये नुकसान

शरीर को हेल्दी रखने वाले विटामिंस में बी12 बेहद अहम होता है. शरीर में विटामिन बी12 शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है. इसकी कमी से मांसपेशियों और हड्डियों में कमजोरी आ सकती है. इसकी कमी से कामेच्छा में कमी आना भी संभव है. वहीं, बी12 की कमी होने से शरीर को कई बड़े नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. इसमें प्लेजर में कमी आना भी एक है. ऐसा होने से जननांग हिस्से में ब्लड फ्लो धीमा हो सकता है, जिससे इरेक्शन प्राप्त करना या बनाए रखना मुश्किल हो सकता है. साथ ही यह तनाव और चिंता की वजह से आपके यौन स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें:  सामने वाले के दिमाग में क्या चल रहा है? जानने के लिए 9 साइकोलॉजिकल ट्रिक्स की लें मदद, आसानी से पता चल जाएगा राज

विटामिन बी12 के नॉन-वेजिटेरियन सोर्स

डाइटिशियन रितु त्रिवेदी के मुताबिक, मांसाहारी लोग कई स्रोतों से विटामिन बी12 प्राप्त कर सकते हैं. आप चिकन, मांस, मछली और अंडे से विटामिन बी12 प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  आप भी बार-बार हो जाते हैं बीमार? शरीर में इस विटामिन की कमी का है संकेत, 5 चीजों का करें सेवन, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

विटामिन बी12 के वेजिटेरियन सोर्स

डाइटिशियन की मानें तो अगर आप मांस-मछली नहीं खाते हैं, तो आप दही, कम वसा वाला दूध, फोर्टीफाइड प्लांट बेस्ड मिल्क, पनीर, फोर्टीफाइड सेरेल्स, न्यूट्रिशनल यीस्ट आदि का सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle



Source link

96 thoughts on “शरीर का ढांचा बिगाड़ देगी इस विटामिन की कमी, इम्युनिटी भी हो सकती खत्म, इन चीजों का करें सेवन, हड्डियों में आ जाएगी जान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *