Blood Purifier Fruits: शरीर में खून की कमी होना या टॉक्सिक होना बेहद हानिकारक है. ब्लड (Blood) का काम होता है बॉडी में टिशू तक पोषक तत्वों, ऑक्सीजन आदि को पहुंचाना. कई बार खानपान सही ना हो, उसमें टॉक्सिक पदार्थ फिल्टर ना हों तो ये सभी हानिकारक तत्व खून में मिल जाते हैं. इससे कई तरह के रोग हो सकते हैं. कई बार स्किन की समस्या जैसे एक्ने, मुहांसे, दाने भी खून में गंदगी के मिलने से होते हैं. खून को साफ करने का काम किडनी करती है, लेकिन टॉक्सिक युक्त चीजों के अधिक सेवन से किडनी, लिवर को भी धीरे-धीरे हानि पहुंचने लगता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि शरीर का खून प्यूरिफाई होता रहे. शुद्ध रहे. जरूरी नहीं कि इसके लिए आप दवाओं का सेवन ही करें. आप कुछ नेचुरल चीजों के सेवन से भी ब्लड में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं. आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से खून शुद्ध और साफ होता है.

खून साफ करने वाले 5 फल

1. चुकंदर- क्रेडिहेल्थ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो लिवर के कार्यों में सुधार करता है. ब्लड को डिटॉक्सिफाई करता है. चुकंदर खाने से इंफ्लेमेशन कम होता है, लिवर को स्वस्थ बनाए रखता है. ऐसे में चुकंदर खाने या इसका जूस पीने से शरीर में खून तो बढ़ता ही है, ब्लड से टॉक्सिक पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं.

2. एवोकाडो- इस फल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट कम्पाउंड जैसे विटामिन सी, ई, ल्यूटीन भरपूर होते हैं. यह उन प्रदूषकों का सफाया करते हैं, जो आर्टरीज को नुकसान पहुंचाते हैं. एवोकाडो में विटामिन ई होता है, जो स्किन को ऑक्सीडेटिव तनाव और फ्री रैडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं. साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी काफी होता है.

3. सेब- रक्त शुद्ध करने के लिए सेब भी एक बेहतरीन और फायदेमंद फल है. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर होता है, जो रक्त शुद्धिकरण और मुक्त कणों को नष्ट करने में सहायता करता है. इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स और पेक्टिन भी मौजूद होते हैं. सेब में डाइटरी फाइबर होता है, जो शरीर से हेवी मेटल्स को हटाने के लिए भी जिम्मेदार होता है.

इसे भी पढ़ें: एक दिन में खा लेते हैं 15-20 काजू? सेहत को होंगे ये 4 बड़े नुकसान, जानें एक दिन में कितना काजू खाना है फायदेमंद

4. ब्लूबेरीज- इस खट्टे फल में ब्लड को प्यूरिफाई करने के प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं. इसमें विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के ऑक्सीकरण और कैंसरग्रस्त लिवर कोशिकाओं के निर्माण को रोकते हैं. बेरीज ब्लड में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं. ब्लूबेरीज में विटामिन सी भी होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. खून साफ रहे, इसके लिए आप रैस्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी का भी सेवन जरूर करें.

5.संतरा- विटामिन सी से भरपूर फल संतरा ना सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है, बल्कि ब्लड को शुद्ध, साफ करने में भी कारगर है. इसके सेवन से ब्लड में टॉक्सिक पदार्थ जमा नहीं हो पाते हैं और आसानी से बाहर निकल जाते हैं. साथ ही आप कई तरह के रोगों, इंफेक्शन से भी बचाव होता है.

Tags: Eat healthy, Fruits, Health, Lifestyle



Source link

One thought on “ये 5 फल खून से टॉक्सिक पदार्थों का कर देंगे सफाया, किडनी, लिवर भी रहेगा हेल्दी, शरीर में दौड़ेगा साफ रक्त”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *