मनीष पुरी/भरतपुर. भरतपुर शहर में आपको वैसे तो एक से बढ़कर एक खानपान देखने के लिए मिल जाएगा और लोग इनको काफी मात्रा में पसंद करते हैं, लेकिन भरतपुर के बयाना में ऐसी पेटीज बनाई जाती है जिसे लोग काफी दूर-दूर से खाने के लिए आते हैं. यह पेटीज सिर्फ इसी दुकान पर बनाई जाती है. जी हां इसके अलावा आपको यह पेटीज और कहीं पर भी खाने के लिए नहीं मिलेगी.

पेटीज बनाने वाले रामगोपाल से बात करने पर उन्होंने बताया कि यह पेटीज बयाना में ही बनाई जाती है जो आनंद पेटीज के नाम से मशहूर है. रामगोपाल बताते हैं कि वह लगभग 14 साल से पेटीज बना रहे हैं. इनकी पेटीज काफी मशहूर है जिसे लोग काफी दूर-दूर से खाने के लिए आते हैं. रामगोपाल बताते हैं कि हमारे यहां यह पेटीज बिल्कुल देसी स्टाइल में बनाई जाती है. जिसमें वह अपने घर के बने हुए मसाले एवं मटर का यूज करते हैं.

इस प्रकार बनती हैं पेटीज
पेटीज बनाने के लिए फैक्ट्री से पेटीज लाई जाती हैं इनके बाद हीटर में गर्म करने के लिए रख दिया जाता है जब यह पेटिज गर्म हो जाती हैं उसके बाद पेटीज को बीच से काटकर मटर नमकीन और प्याज और घर के मसाले डालकर के तैयार किया जाता है. रामगोपाल से बात करने पर उन्होंने बताया कि हमारे जहां रोजाना की 300 से 350 पेटीज बिक जाती हैं किसी किसी दिन काम ज्यादा भी हो जाती हैं.

इस प्रकार बनता है मटर मसाला
राम गोपाल बताते हैं कि मटर की चाट बनाने के लिए पहले मटर को भिगोया जाता है, उसके बाद मटर को गर्म पानी में उबाला जाता है. उबालने के बाद में मटर में अपने घर के मसाले को मिक्स करके मटर का मसाला तैयारकियाजाताहै.

रामगोपाल बताते हैं कि हम यह पेटीज बिल्कुल देसी स्टाइल में बनाते हैं जिसमें चीज या कोई और बाहरी मसाले का उपयोग नहीं करते हैं. रामगोपाल बताते है कि हमारी इस देसी स्टाइल में बनी हुई पेटीज लोग खूब पसंद करते हैं और इस पेटीज का भाव ₹20 प्रति प्लेट रहता है.

Tags: Bharatpur News, Food 18, Local18, Rajasthan news, Street Food



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *