हाइलाइट्स

आप अपने दिनभर में से बच्‍चों के साथ बात करने के लिए 20 मिनट निकालें.
भावनाओं में बहकर बेमतलब की बातें ना बोलें, जिसे वे समझ ही ना पाएं.

How To discipline child in healthy way: घर का माहौल बच्‍चों को भला या बुरा बनाता है. कई शोधों में पाया गया है कि बच्‍चों को अगर बहुत अधिक डांट या मार पड़ती है तो वे जिद्दी, गुस्‍सैल बन जाते हैं और उनके अंदर निगेटिविटी आ जाती है. ऐसे में अगर आपका बच्‍चा उलट कर जवाब देने लगा है या सही व्‍यवहार नहीं कर रहा तो हो सकता है कि वह निगेटिव एनर्जी से घिर रहा हो या डिप्रेशन का शिकार हो रहा हो. ऐसे में आप खुद के बिहेव में बदलाव लाकर बच्‍चे को संस्‍कारी और आज्ञाकारी बना सकते हैं. इस तरह वह खुश और पॉजिटिव भी रहने लगेंगे और आपकी हर बात का वैल्‍यू भी देंगे.

बच्‍चों को इस तरह बनाएं आज्ञाकारी (How To discipline child in healthy way)

20 मिनट निकालें
यूनीसेफ
के मुताबिक, आप अपने दिनभर की व्‍यस्‍तताओं के बीच बच्‍चों के साथ बात करने के लिए 20 मिनट जरूर निकालें. यह समय कुकिंग, सफाई या कुछ और काम के दौरान भी कर सकते हैं. कहने का मतलब यह होगा कि आप 20 मिनट ऐसा निकालें जिसमें आप बच्‍चों की हर बात को सुनें और उनसे बात करें. अपना फोन, टीवी बंद करें और कुछ प्रोडक्टिव बातें करें.

अच्‍छे काम की बड़ाई
बच्‍चों के अच्‍छे काम पर अगर आप बड़ाई करें और उन्‍हें प्राइज दें तो यह उन्‍हें पॉजिटिव बनाने में मदद कर सकता है. इस तरह वे यह महसूस करेंगे क‍ि उन्‍हें प्‍यार किया जाता है और उनका आप वैल्‍यू करते हैं. इस तरह वह शांत और खुश रहना शुरू कर देंगे और बुरा व्‍यवहार भी नहीं करेंगे.

बातों को क्‍लियर समझाएं
जो चीजें बतानी है, बच्‍चों को क्‍लियर बताएं, जैसे प्‍लीज, खेलने के बाद खिलौनों को बॉक्‍स में रख दें आदि. आप भावनाओं में बहकर बेमतलब की बातें ना बोलें जिसे वे समझ ही ना पाएं.

इसे भी पढ़ें :बात-बात पर रोने लगता है आपका बच्‍चा? इन 6 तरीकों से तुरंत हो जाएगा चुप, जरूर देखें आजमाकर

ध्‍यान भटकाएं
अगर आपका बच्‍चा किसी बात को लेकर परेशान है और गुस्‍से में है तो आप डांटने की बजाय उसका ध्‍यान क्रिएटिव तरीके से भटका सकते हैं जैसे बाहर घूम कर आना, दूसरे कमरे में जाओ, बात में इस बात पर बात करते हैं, चलो कोई गेम खेलते हैं आदि.

इसे भी पढ़ें :16 साल से पहले बच्‍चों को जरूर सिखा दें 5 लाइफ टास्‍क, कॉन्फिडेंस के साथ पूरा करेंगे हर काम

शांत रहें  
अगर आपका बच्‍चा कुछ ऐसा काम कर रहा है जो नहीं करना है तो आप उसे शांति से मना करें. अगर इसके बाद भी वह ऐसा कर रहा है तो शांत रहते हुए खुद का कंट्रोल करें. अगर वो वह काम करना बंद कर देता है तो आप उसे बहुत सारा प्‍यार करें और बतलाएं कि आप कितनी खुश हैं. इस तरह उनके मन में यह बात आएगी कि शांत रहना चाहिए.

Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *