रिपोर्ट- सौरव पाल
मथुरा. भारत में पान खाने की परंपरा भी है और शौक भी. ये नफासत का रिवाज है. किसी को पान पेश करना यानि अदब माना जाता है. पान के पत्ते की जितनी वैरायटी होती हैं उससे ज्यादा तरीके की गिलौरी खायी जाती है. बांके बिहारी की नगरी में पानी की इतनी वैरायटी मिल जाएगी कि आप दुविधा में पड़ जाएंगे कि ये खाएं या वो खाएं. अब रसगुल्ला पान मार्केट में आ गया है. शौकीन इसे काफी पसंद कर रहे हैं. लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड में रहता है यहां का शाही गोल्डन पान.

भारत में खाना खाने के बाद बाद पान खाने की आदत लोगों में है. एक परंपरा के रूप में आज भी कई जगहों पर खाने के बाद पान खिलाया जाता है. इसका स्वाद तो लाजवाब होता ही है. इसके साथ ही सेहत और हाजमे के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसलिए गांव या शहरों में पान की दुकानें हर गली-नुक्कड़ पर मिल जाती हैं. मथुरा में एक ऐसा ही ठिकाना है काकू पान. ये दुकान सन् 1962 में खुली थी. तब से अब तक ये लोगों को पान खिला रही है.

पान की 30 वैरायटी
मथुरा के पुराने बस स्टैंड के पास है सबसे फेमस काकू पान वालों की दुकान है. ये दुकान इतने लंबे अरसे से क्यों चल रही है और लोगों में क्यों लोकप्रिय है इसकी वजह जल्द ही आपको पता चल जाएगी. इस दुकान पर पानी की 30 से ज्यादा वैरायटी मिलती हैं. इनकी कीमत 15 रुपये से लेकर 500 रुपये तक है. दुकान मालिक गौरव ने बताया उनकी दुकान मथुरा की सबसे पुरानी पान की दुकानों में से एक है. उनके पास हर दिन भारी संख्या में बच्चे से लेकर बुजुर्ग अलग-अलग तरह के पान खाने आते हैं.

ये भी पढ़ें- ये गुटखा नहीं, मौत की दुकान है, पाउच में बिक रहा है कैंसर, मरीजों के आंकड़े देखकर उड़ जाएंगे होश

पेश है रसगुल्ला पान
गौरव ने बताया उनकी दुकान पर हर उम्र और पसंद के लिए पान उपलब्ध हैं. कुल 30 से ज्यादा तरह के पान यहां बनाए जाते हैं. इसमें स्लो मोशन पान, चॉकलेट, वेनिला, स्ट्रॉबेरी पान, कपल पान, फायर पान, शाही पान, आइस पान, स्मोक पान, जैसे कई फ्लेवर्स है. इसके साथ ही उनका सबसे ज्यादा बिकने वाला पान है रसगुल्ला पान. इसकी खासियत ये है कि ये बिना सुपारी के बनता है और उसमें करीब 20 तरह की चीजें डाली जाती हैं. इस पान को बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सब खा सकते हैं. इस पान को चाँदी के बर्क से सजाया जाता है और गोल्डन डिब्बी में स्ट्रॉबेरी चटनी के साथ साथ सर्व किया जाता है. ये पान 60 रुपये में मिलता है.

शादी में खास डिमांड
गौरव ने बताया उनके पान सबको पसंद आते हैं क्योंकि वह अपने पान में क्वालिटी की चीज काम में लेते हैं. उनका बनाने का तरीका भी सबसे अलग रहता है. इसके साथ ही इनके पास कई अलग-अलग मौकों के लिये भी पान तैयार किये जाते हैं. इसमें शादी के सीजन में सबसे ज्यादा बिकने वाला पान है शाही गोल्डन पान. इसमें करीब 40 तरह की चीजें डाली जाती हैं और यह खास तौर पर शादी की पहली रात के लिये बनाया जाता है.

Tags: Local18, Mathura news



Source link

63 thoughts on “Rasgulla paan will be available at this shop in Mathura – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *