[ad_1]

आशीष त्यागी/बागपत:आयुर्वेद में चिलगोजा को सुपर फूड में शामिल किया गया है. यह शरीर को ताकतवर बनाने के साथ पेट को दुरुस्त रखता है. इसमें मैग्निशियम, कैलशियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो यह शरीर के लिए वरदान का काम करता है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से व्यक्ति का पेट स्वस्थ रहने के साथ-साथ शरीर बलदायी हो जाता है.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि आयुर्वेद में चिलगोजा को सुपर फूड में शामिल किया गया है. इसका इस्तेमाल दूध के साथ किया जाए तो इसके हैरान कर देने वाले फायदे शरीर पर दिखाई देने लगते हैं और मात्र एक सप्ताह में शरीर पर असर करने लगता है. इसमें मैग्निशियम, कैलशियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जिससे यह शरीर को ताकतवर बनाता है और शारीरिक कमजोरी को मात्र 15 दिन में ठीक कर देता है. वहीं इसमें पेट संबंधित विकार में इसका लाभ होता है और पेट एकदम दुरुस्त रहता है.

सर्दियों में इस्तेमाल पर मिलता है अधिक लाभ
डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि सर्दियों में इसके इस्तेमाल का और अधिक लाभ मिलता है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपका शरीर पूरी तरह सोबर तो स्वस्थ रहता है. इसका दूध के साथ रात्रि में इस्तेमाल करना और भी फायदेमंद होता है. चिलगोजा किसी भी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाता है और यह सस्ता होने के साथ-साथ हर व्यक्ति की पहुंच में रहता है. जिससे आप इसे इस्तेमाल कर अपने शरीर को बल्दा ही और पेट को दुरुस्त रख सकते हैं.

Tags: Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *