रवि पायक/भीलवाड़ा. भारत में मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त देखा जाता है. इसका कारण है कि जब भी कोई व्यक्ति कोई मांगलिक काम करता है तो वह अच्छे से संपन्न हो इसके लिए वह एक दिन चुनता है. शादी व्यक्ति की जिंदगी का एक अद्भुत पल होता है जिसे लोग अच्छे से निर्विघ्न संपन्न करना चाहते हैं. साल 2024 में 16 जनवरी से मांगलिक कार्य फिर से शुरू हुए हैं. जनवरी निकालने के बाद फरवरी में शादी-विवाह के 20 दिन शुभ मुहूर्त है.

इस बार लीप ईयर होने के कारण फरवरी 29 दिन की होगी. केवल 9 दिन छोड़कर हर दिन बैंड-बाजा बारात की धूम रहेगी. एक तरह से पूरे महीने विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों के शुभ मुहूर्त है. गली-मोहल्लों में शहनाई की गूंज सुनाई देगी. इस साल सर्वाधिक मुहूर्त वाला महीना फरवरी है. मई-जून और अगस्त-सितम्बर जैसे महीनों में तो विवाह मुहूर्त है ही नहीं. पूरे साल में शादी के लिए कुल 77 दिन शुभ मुहूर्त है पूरे महीने में बीस दिन विवाह के मुहूर्त है. महीना का आखिरी दिन भी 29 फरवरी को भी शहनाई बजेगी.

जानें 2024 में शुभ मुहूर्त
भीलवाड़ा सहित प्रदेश भर में 2024 के मांगलिक कार्यो की शुरुआत हो चुकी हैं यह पूरा साल शादियों के सीजन से भरा रहने वाला हैं. वहीं, अगर 2024 साल में फरवरी के बाद के शुभ मुहूर्त की बात की जाए तो फरवरी का महीना शादी और प्यार का महीना रहेगा क्योंकि सबसे ज्यादा सावे भी इसी महीने में हैं. फरवरी के महीने में तारीख 1 से 8, 12, 13, 14, 17, 18, 19, 23 से 27 और 29 तक शुभ मुहूर्त रहने वाले हैं. वहीं, दूसरी तरफ अगले महीने यानी कि मार्च माह में 1 से 7 और 11, 12 तक और अप्रैल के महीने में 18 से 22, जुलाई के महीने में 3 और 9 से 15 तक ,नवम्बर के महीने में 16 से 18 व 22 से 26 तक इसके साथ ही अंत में दिसंबर के आखिरी महीने में 2 से 5, 9 से 13 और 14, 15 तक शादियों के लिए विशेष मुहूर्त रहने वाले हैं.

यह भी पढ़ें- 5 बार हुई फेल, पिता ने दिया साथ तो बेटी ने किया कमाल, 7 बहनों में सबसे छोटी बहन… अब पहनेंगी वर्दी

फरवरी में 20 मुहूर्त
मांगलिक कार्यों के चलते अब सभी जगह पर तैयारी होती दिखाई दे रही है. टेंट वाले, हलवाई, बैंड बाजा, घोड़ी सभी पूरे साल के लिए बुक हो चुके हैं. इस साल अगस्त व सितंबर बिल्कुल सूखा रहेगा तो वहीं, फरवरी माह में सबसे ज्यादा 20 दिन सावे हैं. कोरोना की मार के बाद अब सभी व्यवसाय अच्छे से अपनी रफ्तार पकड़ रहे हैं जिससे इसके साथ लगने वाले छोटे व्यापारियों को भी आय हो रही है.

29 फरवरी शादी के लिए स्पेशल
इस बार 2024 का साल लीप ईयर होने के कारण फरवरी 29 दिन की होने वाली है. यह एक ऐसा एक ऐसा समय है जिसमें करीब 4 साल के 5 फरवरी के महीने में 29 तारीख का दिन आता है और इस दिन शादी का विशेष मुहूर्त होने के वजह से कहीं ना कहीं लोगों के बीच यह है काफी विशेष दिन माना जा रहा है. इस दिन के लिए हर किसी को बेसब्री से इंतजार है और शादी के मौके पर 29 फरवरी का एक अलग ही महत्व और क्रेज रहा है.

Tags: Bhilwara news, Local18, Marriage, Rajasthan news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *