नई दिल्ली. हर इंसान की त्वचा का रंग अलग-अलग होता है. किसी इंसान के ऊपर मौसम का असर बहुत ज्यादा देखने को मिलता है, तो किसी की त्वचा पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिलता है. आजकल धूप के एक्सपोजर से टैनिंग, अंडरऑर्म्स का डार्क होना, घुटने और कोहनी का कालापन, तो वहीं कुछ लोग इंटीमेट एरिया के कालेपन से भी परेशान रहते हैं. इस दौड़-भाग भरी लाइफ में अपने ऊपर ध्यान देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा यदि पार्लर जाने की बात की जाये, तो हर महीने इतना भारी-भरकम खर्चा हर इंसान झेलने के लिये तैयार नहीं होता है. तो आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही नेचुरल उपाय बताने जा रहे हैं. जिसके आपकी त्वचा की रंगत काफी निखर जायेगी.

लिप्स
त्वचा को रंग देने वाला पिग्मेंट मिलेनिन होता है, शरीर के जिस हिस्से पर ज्यादा होता है, वहां की स्किन डार्क दिखने लगती है. लिप्स हमारे शरीर का सबसे मुलायम पार्ट है. अगर आपके लिप्स भी बहुत ज्यादा डार्क दिखते हैं, तो इसके लिए आप एक टीस्पून शहद लें, और उसमें आधा टीस्पून चीनी मिलाएं और दोनों को अच्छे से मिला लें. अब इससे मुलायम हाथों से धीरे-धीरे होंठों की स्क्रबिंग करें. 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. लिप्स को मॉयश्चराइज करने के लिए रात को सोते समय बादाम का तेल लगाएं. इस स्क्रब को हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस्तेमाल करें.

अंडरआर्म्स
अंडरआर्म्स की डार्कनेस भी बहुत कॉमन बात है. इससे छुटकारा दिलाने के लिए मार्केट में तमाम तरह के क्रीम और जेल मौजूद हैं, लेकिन उनसे इतना असर नहीं दिखता है. इससे नेचुरल तरीके से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिये आपको बस एक कच्चा आलू लेना है, और इसे अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ना है. आलू में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो स्किन को लाइट करने का काम करते हैं. अगर आप जल्दी और असरदार नतीजे चाहते हैं, तो आलू के ऊपर नींबू की कुछ बूंदें भी डाल लें. इसे कम से कम 15 मिनट लगाकर रखें और फिर साधारण पानी से धो लें.

coconut oil benefits for skin itching

आलू में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो स्किन को लाइट करने का काम करते हैं.

गर्दन
गर्दन पर सबकी नजर अक्सर चली ही जाती है. अगर आपकी गर्दन साफ नहीं है. या गर्दन पर कालापन है, तो आपको शर्मिदगी का सामना करना पड़ता है. गर्दन को साफ करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा स्किन के मेलनिन इफेक्ट को बैलेंस करता है. जो आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगा, और इसका इस्तेमाल भी काफी आसानी से किया जा सकता है. बस एलोवेरा जेल लेकर इससे गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करें. 15-20 मिनट तक रखें फिर इसे धो लें.

मुंह के आसपास की स्किन
चेहरे पर कई हिस्सों में अगर कालापन है, तो इससे आसानी से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए आपको शहद, दही और नींबू की जरूरत होगी. तीनों चीज़ों को एकसाथ मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को उस एरिया पर अप्लाई करें, जहां आपको लगता है, कि आपकी स्किन डार्क है. फिर इसे हल्का सूखने दें. उसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपका चेहरा निखर जायेगा.

skin fairness, skin color, skin care tips, can skin become fair, Is it possible to get fair skin naturally, Can dark skin become fair, Is it possible to whiten your skin, Can tan skin become fair, can dark skin become fair permanently, How can I get fair skin from dark skin, Is it possible to get fair skin permanently, How do dusky people become fair, What's the most attractive skin color, can cream make skin fair permanently, how to make skin fair in one week, skin fairness tips

स्किन का कलर जेनेटिक फैक्टर्स से जुड़ा होता है. (Image-Canva)

कोहनी और घुटने
कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के लिए केवल नींबू ही काफी है. आपको बता दें, नींबू में भी ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिसके लगातार इस्तेमाल से स्किन लाइट होने लगती है. बस नींबू का एक टुकड़ा लें और उसे कोहनी व घुटनों पर रगड़ें. 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर साफ नजर आने लगेगा.

Tags: Home Remedies, Skin care



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *