[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

कब्ज ठीक करने में दवा से ज्यादा कारगर है ये चीज, सेवन करने से बीमारी को कर देगी आउट, सुबह का बोझ हो जाएगा हल्का

Benefits Of Heeng: हींग कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं. हींग का इस्तेमाल लोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए खूब करते हैं. यह पेट की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है. जिन लोगों को अक्सर गैस, बदहजमी या फिर कब्ज की समस्या बनी रहती है, उन्हें हींग का सेवन जरूर करना चाहिए. इतना ही नहीं, आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी हींग का सेवन कर सकते हैं. यही नहीं, हींग के सेवन से गंभीर सूजन, हार्ट डिजीज, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज़ में लाभ हो सकता है. अब सवाल है कि हींग के सेवन का तरीका क्या है? हींग के सेवन से क्या लाभ होते हैं? इन सवालों के बारे में बता रही हैं रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशिन रितु त्रिवेदी-

01

Canva

हींग के सेवन से जिद्दी से जिद्दी कब्ज का इलाज किया जा सकता है. दरअसल हींग में लैक्सेटिव गुण पाए जाते हैं, जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. हींग पाचन क्रिया को तेज करने का काम भी करती है, जिससे कब्ज को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है.  (Image- Canva)

02

Canva

हींग एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स मानी जाती है. फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को हींग कम करती है. इसके साथ ही गंभीर सूजन, हार्ट डिजीज, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज से भी बचाव करती है.  (Image- Canva)

03

Canva

हींग का नियमित सेवन डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है. हींग खाने से अपच, पेट में मरोड़, गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. इसका नियमित इस्तेमाल इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) को भी कम करने में मदद कर सकता है. इसके रोजाना उपयोग से पेट अच्छे से साफ होता है.  (Image- Canva)

04

Canva

एक्सपर्ट के मुताबिक, हींग पानी के नियमित सेवन से वजन कम होता है. हींग पाचन क्रिया को दुरुस्त कर बढ़े हुए पेट को कम करती है. मोटापा से ग्रसित लोग इसका सेवन कर सकते हैं.  (Image- Canva)

05

Canva

हींग का सेवन केवल स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसका लेप चेहरे पर लगाने से स्किन काफी ग्लोइंग हो जाती है. हींग का इस्तेमाल रिंकल्स, पिंपल्स जैसी समस्याओं से निजात दिला सकता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *