अनंत कुमार/गुमला.आज के इस आधुनिक युग में फास्ट फूड का प्रचलन काफी जोर शोर से फल फूल रहा है. गुमला में भी आपको कई जगहों पर बहुत सारे फास्ट फूड खाने को मिलेगी.वहीं साउथ इंडियन डिश का अलग क्रेज है.साउथ इंडियन में ढोसा, इडली की बात ही कुछ और है.गुमला में भी इसके कई स्टॉल सजते हैं. गुमला शहर के जशपुर रोड स्थित गुरुद्वारा के समीप स्थित बॉम्बे पाव भाजी फूड कैफे में मिलने वाली ढोसा की बात ही निराली है.यहां ऑर्डर पर बनता है ढोसा,ऑर्डर करने के बाद कम से कम आधा घंटा करना होता है इंतजार.

दुकान संचालक नितेश ने कहा कि ढोसा बनाने के लिए सबसे पहले चावल,उड़द दाल और चना दाल मिक्स करके 12 घंटे के लिए फुलने के लिए छोड़ देते हैं.उसके बाद पीसने के लिए देते हैं. फिर पीसा हुआ मटेरियल को 12 घंटे सेट होने के लिए छोड़ देते हैं. जिससे वह अच्छे से फर्मेट होता है.जिस वजह से ढोसा अच्छा  बनता है.

एक प्लेट 99 रुपए में
हमारे यहां सांभर विशेष रूप से तैयार होता हैं. सांभर बनाने में प्रायः सभी जगह कोहड़ा का प्रयोग किया जाता है. लेकिन हमारे यहां कोहड़ा का प्रयोग नहीं होता हैं. हमलोग अलग-अलग तरह की सब्जी मिलाते हैं. जिसमें मुख्य रूप से कद्दू, गाजर, प्याज और बींस होता है. सांभर को और भी स्पेशल बनाने के लिए मसाला का स्पेशल पेस्ट बनाते हैं. उसमें कच्चा बादाम,चना दाल,धनिया,गोलकी ,जीरा अदरक ,लहसुन और प्याज का पेस्ट बनाते हैं. उसमें थोड़ा चावल भी रहता है. सांभर मसाला भी मिक्स करते हैं.तैयार मटेरियल को 30 से 40 मिनट तक कम आंच में पकाते हैं. जिससे बहुत ही टेस्टी व लजीज सांभर तैयार होता है.

ऐसे तैयार होतीहै चटनी
चटनी बनाने के लिए बराबर मात्रा में चना दाल और लाल बादाम का प्रयोग करते हैं.उसको पहले हमलोग अच्छा से फ्राई करते हैं फिर उसमें कड़ी पता,लहसुन और अदरक का पेस्ट डालकर और मिर्ची डालकर फ्राई करते हैं.थोड़ा लाल होने तक फ्राई करते हैं फिर उसे थोड़ा देर छोड़ देते हैं जिससे ठंडा होकर थोड़ा करंची हो जाता है.फिर पानी डालकर पिसते है और स्वादानुसार नमक डालकर परोसते हैं.साथ ही सांभर और चटनी में सरसों और कड़ी पत्ता का तड़का मारते हैं,जिससे उसका टेस्ट और बढ़ जाता है.हमारी दुकान सुबह 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक खुला रहता है. इसके साथ ही 99 रुपये से ऊपर के ऑर्डर पर फ्री होम डिलीवरी की भी सुविधा उपलब्ध है.आप भी घर बैठे ऑर्डर करने के लिए 9162026029 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Food 18, Gumla news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18



Source link

2 thoughts on “Dhosa is famous here in Gumla, after ordering one has to wait. – News18 हिंदी”
  1. I loved as much as you will receive carried out right here The sketch is tasteful your authored subject matter stylish nonetheless you command get got an edginess over that you wish be delivering the following unwell unquestionably come further formerly again as exactly the same nearly very often inside case you shield this hike

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *