Energy Boosting Foods: कई बार सुबह सोकर उठने के बाद कुछ लोगों को थकान महसूस होती रहती है. इससे पूरे दिन सुस्ती, आलस, कम एक्टिव रहना, लो प्रोडक्टिविटी आदि समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए लोग सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं. यही नहीं, एक्सपर्ट्स भी सुबह हेल्दी, न्यूट्रिशन से भरपूर ब्रेकफास्ट करने की सलाह देते हैं. लेकिन कई बार भरपेट नाश्ता करने के बाद भी कुछ समय बाद ही थकान और सुस्ती महसूस होने लगती है. इस तरह की दिक्कत होने से लो एनर्जी फील होती है, जिससे लोग खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं. यह समस्या सर्दियों में धूप न मिलने की वजह से अधिक होती है. ऐसे में जरूरी है कि एनर्जी बूस्टिंग फूड्स का सेवन करें. आइए हिम्स हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन शीतल गिरी से जानते हैं थकान और कमजोरी दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए.

शरीर की कमजोरी ऐसे करें दूर

प्रोटीन रिच फूड: डाइटिशियन शीतल गिरी बताती हैं कि, शरीर को एनर्जी के लिए प्रोटीन की बेहद जरूरत होती है. ऐसे में आप अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप पनीर, सोयाबीन, अंकुरित अनाज और चना आदि का सेवन कर सकते हैं.

कार्ब्स और फैट का बैलेंस: मोटापे से बचने के लिए कम फैट और कम कार्ब्स का सेवन करना चाहिए लेकिन, अगर आप इसी वजह से जीरो कार्ब या जीरो फैट वाली डाइट ले रहे हैं तो यह नुकसानदायक साबित हो सकती है. अपने नाश्ते में हेल्दी फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स वाले फूड्स शामिल करें. सब्जियों से तैयार परांठे, अखरोट, देसी घी, एवोकाडो और दही जैसी चीजें नाश्ते में खाएं.

व‍िटाम‍िन-सी रिच फूड्स: हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है. यह इम्यून पॉवर तो बढ़ाता ही है साथ ही हड्डियों, आंखों और स्किन को हेल्दी बनाता है. शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करने के लिए आप विटामिन सी वाले फूड्स का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आंवला, नींबू, संतरा और हरी सब्जियां खाएं.

ये भी पढ़ें:  कहीं इन 6 बीमारियों की चपेट में तो नहीं हैं आप? फौरन पीना शुरू करें ये लाल जूस, सेहत को मिलेंगे ढेरों लाभ

पानी पीएं: डाइटिशियन के मुताबिक, दिन भर मे 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं. यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है जिससे थकान कम होती है. साथ ही पानी पीने से आपको एनर्जी भी मिलती है. पानी पीने के साथ रसीले फल और सब्जियां खाएं, नारियल पानी पीएं और दिन में एक बार छाछ जरूर पीएं.

ये भी पढ़ें:  महिला-पुरुष दोनों के लिए चमत्कारी हैं ये 5 फूड्स, फर्टिलिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद, जल्द भर सकती है सूनी गोद

नट्स और सीड्स: मसल्स और हड्डियों को मजबूती देने के लिए ड्राईफ्रूट्स, नट्स और हेल्दी सीड्स का सेवन करें. इनसे आपको विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन प्राप्त होगा. कद्दू के बीज,चिया सीड्स, बादाम-अखरोट, अंजीर और खजूर का सेवन करें.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle



Source link

One thought on “एनर्जी का पावर हाउस हैं ये 5 चीजें, सेवन करते ही छूमंतर होगी थकान, कोसों दूर रहेगी कमजोरी, हमेशा रहेंगे जवां”
  1. Hi my family member I want to say that this post is awesome nice written and come with approximately all significant infos I would like to peer extra posts like this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *