हाइलाइट्स

सकट चौथ पर भगवान गणेश को तिलकुट का भोग लगाया जाता है.
इस दिन संतान के बेहतर स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए व्रत किया जाता है.

Sakat Chauth 2024 Tilkut Recipe : माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित की गई है. इसे सकट चौथ के नाम से जाता जाता है. सनातन धर्म को मानने वाले सभी अनुयायी इस सकट चौथ का व्रत रखते हैं. इस दिन बच्चों की लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य के लिए भगवान गणेश के निमित्त व्रत रखकर रात में चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है और फिर भोजन या फलाहार ग्रहण किया जाता है. सकट चौथ का व्रत महिला और पुरुष दोनों ही रखते हैं. सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को तिलकुट का भोग लगा कर प्रसाद बांटा जाता है. घर पर कैसे बनाएं तिलकुट का प्रसाद, आईए जानते हैं इसकी रेसिपी.

तिलकुट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
सफेद तिल – 200 ग्राम
गुड़ – 150 ग्राम
घी – दो बड़े चम्मच
ड्राई फ्रूट्स – आवश्यकता के अनुसार

यह भी पढ़ें – बेहद खास है यह मिठाई, मात्र 3 से 4 रुपए है इसकी कीमत, स्वाद के दीवाने हैं लोग

इस विधि से बनाएं तिलकुट
तिलकुट का प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में ड्राई फ्रूट्स को घी में ब्राउन होने तक रोस्ट करें. इन्हें एक बर्तन में निकाल कर, उस कढ़ाही में घी गर्म करके तिल को अच्छी तरह भून लें. अब तिल को प्लेट में निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दें और फिर ग्राइंडर में दरदरा पीस लें. अब गुड़ और तिल को मिक्स करके एक बार ग्राइंडर में चला लें 2 मिनट के लिए मीडियम फ्लेम पर पाक लें. तैयार है आपका तिलकुट का प्रसाद.

यह भी पढ़ें – इस दुकान मिलने वाले मोमोज का क्रेज 10 सालों से बरकरार, स्वाद ऐसा कि कुछ ही घंटों में चट हो जाती 300 प्लेट

इसलिए चढ़ाया जाता है तिलकुट का प्रसाद
सनातन धर्म में सकट चौथ का व्रत बहुत खास माना जाता है. यह व्रत बच्चों की लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य के लिए रखा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सकट चौथ के दिन तिलकुट का भोग लगाने से इंसान के जीवन में आ रहे सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

Tags: Food Recipe, Lifestyle, Lord ganapati



Source link

2 thoughts on “Sakat Chauth 2024 : सकट चौथ पर बप्पा को लगाएं तिलकुट का भोग, इस विधि से तैयार करें प्रसाद”
  1. Sosyal medya analiz araçlarını nasıl kullanabileceğiniz hakkında takiple.com.tr’den bilgi alarak, hesaplarınızın performansını ölçebilir ve stratejilerinizi geliştirebilirsiniz.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *