हिना आज़मी/ देहरादून. शहद स्वाद बढ़ाने के साथ- साथ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों में खांसी जुकाम को दूर करने, वजन घटाने, कब्ज आदि की समस्या को दूर करने के लिए शहद का प्रयोग किया जाता है. वहीं यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की निवासी आयुर्वेदिक चिकित्सक शालिनी जुगरान ने जानकारी देते हुए कहा है कि शहद को आयुर्वेद में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. उन्होंने कहा कि आचार्य सुश्रुत ने शहद को मधुर बताते हुए इसे अनुरस कषाय और त्रिदोषशामक बताया है. उन्होंने कहा कि यह स्किन लाइटनिंग के लिए फायदेमंद होता है तभी कई चीजों के साथ मिलकर इसका इस्तेमाल करने से लोगों की त्वचा मुलायम और साफ हो जाती है. पिगमेंटेशन फ्री स्किन के लिए शहद मददगार है. जिन लोगों को सर्दी जुकाम या गले की खरांस की परेशानी हो उसके लिए भी यह कारगर है. अदरक के रस और शहद को मिलाकर खाने से गला साफ होता है. शहद में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-माइक्रोबायल जैसे कई गुण होते हैं इसलिए ही फ्रेक्चर और घाव के लिए भी यह फायदेमंद माना जाता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है शहद

डॉ शालिनी जुगरान ने बताया कि रोजाना शहद और त्रिफला चूर्ण को मिलाकर खाने से आँखों की रोशनी बढ़ती है. इसके अलावा शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं,जिससे इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं.

वजन घटाने में कारगर है शहद और नींबू का सेवन

वहीं सुबह खाली पेट सादे पानी में 1 चम्मच शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम होती है और पाचन संबंधी कई समस्याएं ठीक होती हैं. पाचन ठीक होने से कब्ज, गैस, अपच जैसी पेट संबंधी समस्याएं नहीं होने पाती हैं. पुराने समय से शहद का प्रयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता रहा है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. इसके साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक गुण होने के साथ विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन गलती से भी शहद को गर्म करके या गर्म पानी के साथ न लें क्योंकि यह नुकसान पहुंचाएगा.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

One thought on “Many benefits of honey on health – News18 हिंदी”
  1. I loved as much as youll receive carried out right here The sketch is tasteful your authored material stylish nonetheless you command get bought an nervousness over that you wish be delivering the following unwell unquestionably come more formerly again since exactly the same nearly a lot often inside case you shield this hike

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *