रिपोर्ट- सोनिया मिश्रा
चमोली. खट्टी बातें और चीज हमेशा खराब नहीं होतीं. ये फायदेमंद भी हो सकती हैं. आपकी सेहत की रखवाली भी साबित हो सकती हैं. हम बात कर रहे हैं विदेशी फल कीवी की. भूरी-हरी कुटुर कुटुर दाने वाला ये खट्टा फल आपकी सेहत का भरोसेमंद दोस्त है. इसका नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से बचा कर छरहरा बनाए रख सकता है.

कीवी पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है. पहाड़ों में स्वरोजगार का जरिया बना कीवी एक विदेशी फल है, जो अपने पौष्टिक गुणों के कारण जाना जाता है. इसमें विटामिन सी, ई, के, पोटेशियम और फोलेट जैसे कई खनिज तत्व मौजूद होते हैं.

 चमक उठेगी स्किन
उत्तराखंड के चमोली में अपनी सेवाएं दे रहे डॉ रजत इसके कई फायदे बताते हैं. वो कहते हैं कीवी में नींबू और संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है. इसलिए ये बेहद खट्टा होता है. 100 ग्राम कीवी में तकरीबन 92.7 मिलीग्राम ‘विटामिन सी’ होता है. एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता के कारण यह इम्युनिटी बढ़ाता है. डेंगू के मरीजों को अक्सर कीवी खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें प्लेटलेट्स बढ़ाने की क्षमता होती है इसलिए मरीज जल्दी ठीक हो जाता है.

ये भी पढ़ें- मछलियां बदल सकती हैं आपकी किस्मत! सुख समृद्धि से भर जाएगा भंडार, क्या कहता है वास्तु और ज्योतिष शास्त्र

तनाव और अनिंद्रा से छुटकारा
डॉक्टर रजत बताते हैं अच्छी नींद और तनाव कम करने के साथ कीवी स्किन के लिए भी काफी फायदा पहुंचाती है. एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होने के कारण ये स्किन टोन को बेहतर बनाने के मदद करती है. डॉ रजत सलाह देते हैं कि कीवी को मसल कर अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं.

लो कैलोरी-हाई फाइबर
कीवी एक लो कैलोरी वाला फल है. इसमें फाइबर भरपूर होता है. इसका मतलब है यह प्रभावी रूप से वजन घटाने और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है. यह कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है. साथ ही रोगों से लड़ने की क्षमता के कारण कई बीमारियों से भी हमें बचाता है.

(Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.)

Tags: Chamoli News, Eat healthy, Health benefit, Local18



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *