लखेश्वर यादव/ जांजगीर चांपा:आज की बदलती लाइफस्टाइल में खुद को फिट रखना चुनौतीपूर्ण है. हेल्दी रहने के लिए कई तरह की चीजें खाने की सलाह दी जाती है. इनमे से एक खजूर जो सेहत का खजाना है. आज हम आपको खजूर के खाने के फायदे में बता रहे है. खजूर (फल) एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है, जिसका इस्तेमाल अधिकतर लोग समान्य खान पान के रूप में करते हैं. लेकिन सेहत के लिए खजूर किसी भी अमृत से कम नहीं है.

मुख्य रूप से पुरुषों के स्वास्थ्य और एनर्जी के रूप में खजूर किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. तो खजूर के बारे में सही जानकारी के लिए हम जांजगीर जिला हॉस्पिटल के आर्युवेद डॉक्टर से जानते हैं, कि खजूर को खाने से क्या-क्या फायदे और लाभ मिलते हैं. जांजगीर जिला हॉस्पिटल के आयुर्वेद डॉक्टर फणींद्र भूषण दीवान ने बताया कि खजूर एक पोषक तत्वों से भरा हुआ एक भरपूर फल है. जिसमें फ्रैक्टोज नाम का ग्लूकोज पाया जाता है. जिसमें डायबिटीज या इस तरह से खतरे को बचाता है. खजूर खाने से मधुमेह बीमारियों से बचाव करता है. खजूर एमआर फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेशन में लाभदायक होता है. खजूर में आयरन, मैगनीज, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व इसमें पाया जाता है. जो स्वस्थ्य के लिए बहुत ही फायदा होता है. ब्लड की कमी में भी खजूर इस सेवन कर सकते हैं.

खजूर खाने के जानें कई फायदे
डॉक्टर दीवान ने बताया कि अगर आप हार्डवर्क या कुछ मेहनती कार्य कर रहे है. तो खजूर फल खाने से तुरंत लाभ मिलता है. बहुत ही फास्ट स्फूर्ति, एनर्जी मिलती है. खजूर खाने से पेट साफ रहता है. उन्होंने बताया कि खजूर को किसी भी मौसम में खा सकते हैं. लेकिन ठंड के समय में इसका विशेष रूप से प्रयोग करना चाहिए. जिससे इसका उपयोग करने से हेल्थ में ज्यादा फायदा करता है. स्वस्थ्यवर्धक फल होने से स्वस्थ्य में भी वृद्धि होंगी.

लंबे समय तक देता है एनर्जी
डॉक्टर ने बताया कि जिम में मेहनत करने वालों या शारीरिक मेहनत करने वाले, व्याम करने वालों के लिए खजूर फल एनर्जी के रूप में काम करता हैं. क्योंकि यह खजूर फल खाने से धीरे धीरे डाइजेस्ट होता रहता है, जिससे बॉडी को एनर्जी देता रहेगा और लंबे समय तक एनर्जी मिलता रहेगा.

Tags: Health News, Local18



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *