Cancer Prevention: जिस तेज रफ्तार के साथ दुनिया तरक्की कर रही है, उससे कहीं ज्यादा द्रुत गति से कैंसर के मामले सुरसा की तरह फैलने लगे हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक करीब पौन दो अरब मामले कैंसर के हैं जिनमें से 96 लाख लोगों की मौत हर साल हो रही है. भारत कैंसर के मामले में टाइम बम पर खड़ा है. अगर देश में हर इंसान कैंसर के प्रति अभी से सतर्क नहीं हुए तो आने वाले समय में यह बेहद विस्फोटक स्थिति हो जाएगी क्योंकि वर्तमान में ही भारत में हर साल 8 लाख लोग कैंसर के कारण मर जाते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सिर्फ अकेले उत्तर प्रदेश में हर साल 1 लाख लोगों की मौत कैंसर के कारण हो जाती है. अगर इसका मोटा-मोटी हिसाब लगाएं तो हर दिन कैंसर के कारण 2022 में भारत में 2191 लोगों की मौत होती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि इनमें से आधे से अधिक मौतों को बुरी आदतों को छोड़कर रोका जा सकता है. इसके लिए बहुत अधिक त्याग या तपस्या की भी जरूरत नहीं. बस मन में ठानना है. तो आइए जानते हैं क्या है वे छोटी-छोटी आदतें जिन्हें छोड़कर कैंसर से बचा जा सकता है.

ये चीजें भी कैंसर से बचाएगी

1. तंबाकू-तंबाकू इतनी निकृष्तम चीज है कि जब आप जान जाएंगे तो रूहें कांप जाएंगी. तंबाकू में 7 हजार से अधिक केमिकल मौजूद होते हैं. इनमें से 98 सीधे कैंसर के लिए जिम्मेदार है. दुनिया में सबसे अधिक कैंसर की जो वजहें हैं वह है तंबाकू. तंबाकू के कारण 80 लाख लोगों की मौत हर साल हो जाती है. इतना जानने के बाद क्या आप तंबाकू का सेवन करना चाहेंगे. तुरंत छोड़ दीजिए.

2. अल्कोहल-7 तरह के कैंसर के लिए सीधे अल्कोहल जिम्मेदार होता है. इनमें गला, लिवर, रेक्टम और ब्रेस्ट कैंसर भी शामिल है. अल्कोहल के कारण हर साल 7.40 लाख कैंसर के नए मामले सामने आ रहे हैं. 20 में से 1 ब्रेस्ट कैंसर के मामले के लिए भी अल्कोहल जिम्मेदार है. इसलिए शराब को छोड़ देंगे तो कुछ नहीं बिगड़ेगा. उल्टा फायदा बहुत होगा.

3. फिजिकल एक्टिविटी-थुलथुल शरीर का मुख्य कारण शारीरिक रूप से आलस्य है. यानी जिस तरह लोग फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं, उसमें लोग बीमार पड़ रहे हैं. मोटापा बढ़ रहा है. मोटापा और फिजिकल इनेक्टिविटी कई तरह के कैंसर के लिए जिम्मेदार है. इसलिए रोजाना थोड़ा-बहुत शरीर को हिलाएं, एक्सरसाइज करें, योग करें, मेडिटेशन करें और खुश रहें. फिजिकल एक्टिविटी से न सिर्फ कैंसर बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी बचे रहेंगे.

4. हेल्दी डाइट-हेल्दी डाइट हर किसी के बस में है. इसके लिए अनहेल्दी डाइट से बचिए. प्रोसेस्ड फूड, रेड मीट, जंक फूड, फास्ट फूड, पैकेटबंद फूड, ज्यादा तली-भुनी चीजें आदि जितना कम खाएंगे कैंसर से उतना ही बचे रहेंगे. इनकी जगह घर का बना कुदरती खाएं. आपकी डाइट का आधा हिस्सा प्लांट बेस्ड डाइट होने चाहिए. इसके साथ हरी सब्जियां और ताजे फल का जरूर सेवन करें.

5. इंफेक्शन से बचने के लिए टीका-कुछ इंफेक्शन ऐसे हैं जिनसे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है जैसे ह्यूमन पेपिलोमावायरस, हेपटाइटिस आदि. इनसे बचने के लिए टीका लगाएं.

6. रेडिएशन के संपर्क से बचें-जहां तक संभव हो रेडिएशन के संपर्क से बचे रहें. रेडिएशन के कारण कैंसर का जोखिम रहता है.

7. नियमित दूध पिलाना-जो महिलाएं मां बनती हैं उन्हें अपना दूध बच्चों को अवश्य पिलाना चाहिए. इससे महिलाओं में कैंसर का जोखिम कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें-किडनी खराब होने के ये 5 मामूली संकेत नहीं जानते होंगे आप, साधारण से लक्षण भी हैं गुर्दे के हिलने की दस्तक

इसे भी पढ़ें-कमाल की अनोखी सब्जी है यह, सप्ताह में दो दिन भी खा लिए तो हड्डियां बन जाएगी चट्टान, 5 बीमारियों के लिए काल

Tags: Cancer, Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *