अरशद खान/देहरादून.हमारे देश में सदियों से कुदरती चीजों से कुदरती तौर पर इलाज किया जाता रहा है. हमारे घर की किचन में ऐसे कई मसाले और खाद्य पदार्थ हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं. आज हम आपको दूध-घी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं. यदि आप दूध घी में चुटकी भर हल्दी भी मिला देंगे, तो आपको न सिर्फ ताकत बल्कि कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे. देसी घी को बेहद पौष्टिक और पित्त दोष को खत्म करने वाला माना जाता है. घी यदि गाय का हो तो यह है और भी ज्यादा लाभ पहुंचाता है. इसके अलावा दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है और हल्दी एंटीबायोटिक होती है, जो आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने और बीमारियों को खत्म करने में मदद करती है.

लोकल 18 से बातचीत में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून निवासी होम्योपैथी डॉक्टर पंकज पैन्यूली बताते हैं कि हल्दी, दूध और देसी घी को पुराने समय से ही औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है, तो इसलिए इसको गुम चोट लगने, हड्डियों में दर्द की शिकायत होने आदि पर पीया जाता है. हल्दी दूध घी के और भी बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं जैसे कि यह शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करता है, डाइजेशन को मजबूत बनाता है, जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है और सर्दी-खांसी के लिए इसको रामबाण माना जाता है. दूध और हल्दी ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए भी बेहद लाभदायक है क्योंकि यह स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करता है और स्किन ग्लोइंग होती है.

रोजाना हल्दी, दूध और घी के सेवन से लाभ

उन्होंने कहा कि दूध में कैल्शियम होता है और घी जोड़ों के बीच लुब्रिकेशन का काम करता है. हल्दी में करक्यूमिन कंपाउंड एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसकी वजह से इन तीनों का मिक्सर हड्डियों में मजबूती, जोड़ों के दर्द से राहत और जोड़ों में सूजन जैसी समस्या को जड़ से खत्म करता है. वहीं इम्युनिटी बूस्ट करने में भी हल्दी दूध घी का मिक्सचर रामबाण है. दूध अपने आप में संपूर्ण आहार है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. इसी के साथ हल्दी भी शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने का काम करती है, जो किसी भी प्रकार के संक्रमण को शरीर से दूर रखती है. वहीं देसी घी भी शरीर में इम्युनिटी बिल्ड करने का काम करता है.

Tags: Health benefit, Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *