सौरभ वर्मा/रायबरेली: पार्टी हो या फंक्शन महिलाएं अपने आपको सबसे अलग दिखाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करती हैं. इन्हीं ब्यूटी प्रोडक्ट में एक मेहंदी भी शामिल है. मेहंदी महिलाओं के हाथों की सुंदरता बढ़ाने के साथ ही बालों की भी सुंदरता बढ़ाने का काम करती है. खासकर युवतियों में इसका खूब क्रेज देखने को मिलता है हालांकि यह मेहंदी हाथों पर रचाने या बालों में लगाने के अलावा आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होती है. मेहंदी में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. मेहंदी घाव भरने के साथ-साथ त्वचा संबंधी बीमारियों के लिए भी काफी लाभदायक होती है..

रायबरेली के शिवगढ़ आयुर्वेदिक चिकित्सालय की प्रभारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि मेहंदी हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाने के साथ ही यह एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए, कैल्शियम , फास्फोरस , प्रोटीन और मैग्नीशियम के साथ ही कई अन्य ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के त्वचा संबंधी बीमारियों या फिर शरीर पर घाव हो जाने पर उन्हें जल्द सही करने में काफी मददगार होते है. इसीलिए आयुर्वेद में इसके पौधे को औषधीय पौधा कहा जाता है.

इन बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज 
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि मेहंदी हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाने के साथ ही यह एक औषधि पौधा होता है जो हमें कई गंभीर बीमारियों जैसे पथरी, माइग्रेन, बुखार, त्वचा संबंधी बीमारी, शरीर के घाव भरने में, किडनी स्टोन की समस्या में यह एक औषधि का काम करती है. इसके अलावा बुखार आने पर पत्तियों का बनाया हुआ लेप हाथों और पैरों पर लगाया जाए, तो तुरंत लाभ मिलता है. मेहंदी की पत्तियों का लेप घाव भरने के लिए भी बेहद कारगर होता है.

ऐसे करें उपयोग
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि मेहंदी को आयुर्वेद में एक औषधि पौधा माना गया है. इसकी तासीर ठंडी होती है जो त्वचा संबंधी बीमारियों के लिए बेहद लाभदायक होती है. त्वचा में जलन पड़ने पर इसकी पत्तियों का लेप बनाकर लगाया जाए तो तुरंत आराम मिल जाता है. अगर आप किडनी स्टोन से परेशान है तो प्रतिदिन 15 से 20 ताजी पत्तियों को पीसकर 500 मिलीग्राम पानी में उबालकर 1 सप्ताह तक सेवन करें जिससे किडनी स्टोन की समस्या से आपको राहत मिल जाएगी. यदि आप माइग्रेन को समस्या से परेशान हैं तो मेहंदी की पत्तियों को रात में पीसकर पानी में भिगों लें और सुबह खाली पेट छानकर 200 ग्राम के लगभग पीएं, तो तुरंत आराम मिलने लगता है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Rae Bareli News, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *