सौरभ वर्मा/रायबरेली:अगर आप शाकाहारी है और अपनी फिटनेस को लेकर परेशान है तो आज हम आपको एक ऐसे शाकाहारी फूड के बारे बताने जा रहे हैं जो शाकाहारी लोगों के लिए चिकन या मटन से कम नहीं हैं. जिसका सेवन करने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन फाइबर के साथ ही कई ऐसे पोषक तत्व मिलेंगे जो आपके शरीर को बिल्कुल तरो ताजा बनाए रखेंगे.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं सोया चंक्स की जिसे प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है. इसके बारे में विस्तृत जानकारी देते आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि सोया चंक्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. हमारे शरीर में जमा पेट कम हो जाता है यह हमारी हड्डियों को मजबूत करने में काफी कारगर होता है.

ये पोषक तत्व पाए जाते हैं
सोया चंक्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन,आयरन,फाइबर,ओमेगा – 3 फैटी एसिड, कैल्शियम जिंक कॉपर विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं.

इन बीमारियों से बचाता है
सोयो चंक्स में भरपूर मात्रा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को विभिन्न रोगों दिल की बीमारियों ,वजन घटाने में,हड्डियों को मजबूत बनाने में,पाचन शक्ति बढ़ाने में,एनीमिया जैसी बीमारी से राहत दिलाता है.

ऐसे करें उपयोग
रायबरेली जिले के आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि सोया चंक्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन के साथ ही अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. वह बताती हैं कि इसको तैयार करने के लिए सोया के आटे का प्रयोग कर चंक्स बनाया जाता है. जिससे इसमें मौजूद फैट्स और ऑयल की मात्रा शून्य हो जाती है जो शाकाहारी लोगों के लिए चिकन या मटन से कम काम नहीं करता. यह प्रोटीन का एक बड़ा ही स्रोत है.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

56 thoughts on “Mutton is a simple big thing for vegetarians called power house of protein – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *