आशीष त्यागी/बागपत. आजकल फिटनेस की दुनिया में हलीम के बीज खाने का चलन धीरे -धीरे बढ़ने लगा है. इसके पोषक तत्वों के कारण डाइटिशियन आहार में शामिल करने की सलाह देने लगे हैं. हलीम के बीज में फ्लेवोनोइड्स, फोलिक एसिड,विटामिन-ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता हैं. इन बीजों का सेवन करने से इम्युनिटी में सुधार होता है और बॉडी का संक्रमण से बचाव होता है.

हलीम का बीज को सुपरफूड भी कहा जाता है, जो किसी भी व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. हलीम बीज को गार्डन क्रेस सीड या हलीवा सीड भी कहा जाता है. देखने में छोटा लाल बीज फोलेट, आयरन, फाइबर , विटामिन सी, विटामिन ए विटामिन ई और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है. इसके नियमित इस्तेमाल से प्रत्येक व्यक्ति अपने आप को स्वस्थ रख सकता है और एक लंबी आयु पा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल
डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि हलीम बीज आसानी से किसी भी पंसारी के दुकान पर मिल जाता है. इस लाल रंग के छोटे बीज को नियमित इस्तेमाल से हम अपने आप को जीवन भर स्वस्थ रख सकते हैं. इसमें शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके इस्तेमाल से हार्ट संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. हालांकि हलीम के बीज गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं है. इससे गर्भपात होने का खतरा हो सकता है. आपको बता दें कि हलीम के बीज महिलाओं की ओवरी में तनाव हो सकता हैं, जिसके कारण गर्भपात जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

महिलाओं के लिए सुपरफूड
डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि हलीम के बीज में गैलेक्टैगॉग गुण से पाया जाता है. हलीम के बीज में आयरन और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए हलीम के बीज सुपरफूड माना जाता है. गैलेक्टैगॉग युक्त खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल स्तन के दूध को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हलीम के बीज को बादाम और गोंद के लड्डू में मिलाकर बहुत पहले से महिलाएं करती हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल
डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि हलीम बीज का प्रयोग बड़ी आसानी से किया जा सकता है. आप रोटी में मिलाकर इसे पका कर खा सकते हैं. वहीं दूध के साथ भूनकर खा सकते हैं. लड्डू बनाकर इसका इस्तेमाल किया जाता है. वहीं अन्य किसी भी चीज में मिलाकर बीज को आप आसानी से उपयोग में ला सकते हैं और मात्र एक सप्ताह इसका उपयोग करने से आपको अपने शरीर में इसके जबरदस्त फायदे दिखाई देंगे.

Tags: Baghpat news, Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *