हाइलाइट्स

गोंद के लड्डू में ड्राई फ्रूट्स डालकर इन्हें डबल टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं.
गोंद के लड्डू में मोटे तगार का इस्तेमाल करके आप दानेदार लड्डू तैयार कर सकते हैं.

Gond Laddu Recipe: गोंद के लड्डुओं का सेवन सर्दियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ड्राई फ्रूट्स से भरपूर गोंद के लड्डू (Gond laddu) स्वादिष्ट होने के साथ-साथ विंटर में आपका हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकते हैं. हालांकि गोंद के लड्डू बनाते समय अक्सर टूट जाते हैं. ऐसे में गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी और कुछ टिप्स फॉलो करके बिना टूटे परफेक्ट लड्डू तैयार कर सकते हैं.

बहुत लोगों का कुछ न कुछ मीठा खाने का मन करता रहता है. ऐसे में आप चाहें तो घर पर गोंद के लड्डू बना कर रख सकते हैं. जो सेहत के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. तो आइए जानते हैं गोंद के लड्डू बनाने के टिप्स, जिसे फॉलो करके आप घर में आसानी से स्वादिष्ट और न्यूट्रिएंट्स रिच लड्डू बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में सर्व करें सरसों का साग और मक्के की रोटी, फॉलो करें ये आसान रेसिपी, खाना बनेगा बेहद स्वादिष्ट, लजीज

गोंद के लड्डू बनाने की सामग्री
गोंद के लड्डू बनाने के लिए 1 कप खाने वाली गोंद, 1 ½ कप आटा, 1 कप देसी घी, 1 कप पिसी हुई चीनी, 50 ग्राम कटे हुए काजू, 50 ग्राम कटे हुए बादाम, 50 ग्राम कटा हुआ पिस्ता और 50 ग्राम तरबूज के बीज ले लें.

ये भी पढ़ें: ईवनिंग स्नैक्स में खाना है पौष्टिक, हेल्दी, एक्ट्रेस भाग्यश्री ने शेयर की काला चना की चटपटी रेसिपी, देखें वीडियो

गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी
गोंद के लड्डू बनाने के लिए भारी तले वाली कड़ाही का इस्तेमाल करें. कड़ाही में घी गर्म करें, फिर इसमें गोंद को कूटकर डालें और मीडियम आंच पर भूनें. गोंद जब फूल जाए तब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रखें. इसके बाद गोंद को मिक्सर में डालकर हल्का दरदरा पीस लें. अब कड़ाही में फिर से घी गर्म करें और आटे को मीडिया फ्लेम पर भूनें. आटे का रंग सुनहरा होने लगे तो इसमें सारे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर कुछ देर चलाएं और गैस बंद कर दें. आटे को ठंडा करने के बाद इसमें गोंद और पिसी हुई चीनी एड करें. सभी चीजों को मिक्स करके हाथों से लड्डू बांध लें. बस आपके गोंद के लड्डू तैयार हो जाएंगे.

नहीं टूटेंगे गोंद के लड्डू
गोंद के लड्डू बनाते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखकर आप इन्हें टूटने से रोक सकते हैं. ऐसे में आटे को भूनते समय करछी से दबातें हुए चलाएं. जिससे आटे में गुठलियां नहीं पड़ेंगी. वहीं लड्डू में मोटे तगार यानी दरदरी पिसी चीनी डालने से लड्डू दानेदार बनते हैं. इसके अलावा गर्म मिक्सचर में चीनी डालने की गलती बिल्कुल ना करें. वरना लड्डू का मिक्सचर पतला हो जाएगा और लड्डू बांधने में परेशानी होगी. बता दें कि मिक्सचर ठंडा होने के बाद लड्डू बनाने से भी ये टूट जाते हैं. इसलिए गोंद का मिक्सचर हल्का गर्म होने पर ही लड्डू बना लें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *