home / photo gallery / lifestyle /

Baby food: पूरे 6 माह का हो गया है आपका बच्चा? तेजी से ग्रोथ के लिए खिलाएं ये 5 सॉलिड फूड, हमेशा रहेगा सेहतमंद

Foods For 6 Month Old Baby: बच्चे के जन्म के बाद 6 माह तक शिशु को केवल मां का दूध ही पिलाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि, मां का दूध बच्चे के लिए संपूर्ण आहार माना जाता है. लेकिन, बच्चे को ठोस आहार कब देना शुरू करना चाहिए, इस बारे में अक्सर लोग कंफ्यूजन में रहते हैं. यही नहीं, बच्चे को क्या खिलाना है और क्या नहीं. इस बात को लेकर भी लोग दुविधा में रहते हैं. आपको बता दें कि, जब बच्चा करीब 6 माह पूरे कर लेता है तो वे बैठने लगते हैं और भोजन उठाकर अपने मुंह में डालने लगतेहैं. इन संकेतों से पता चल जाता है की बच्चे को अब दूध ही नहीं, सॉलिड फूड की भी जरूरत है. यह फूड बच्चे की ग्रोथ में मदद करता है. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के शिशु रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कैलाश सोनी से जानते हैं कि 6 माह के बाद बच्चे की ग्रोथ के लिए क्या-क्या खिला सकते हैं?

01

Canva

मूंग दाल खिचड़ी: डॉ. कैलाश सोनी बताते हैं कि, यदि आपका बेबी 6 माह का हो गया है, तो आप उसे मूंग दाल की खिचड़ी खिला सकते हैं. दरअसल, पोषक तत्वों से भरपूर मूंग दाल की खिचड़ी पचाने में आसान होती है. इसके लिए आप मूंग दाल और चावल को हल्की सी हल्दी-नमक डालकर अच्छे से पका लें. इसके बाद इसको अच्छी तरह मैश करके बच्चे को खिलाएं.  (Image- Canva)

02

Canva

सेब के प्यूरी: डॉक्टर की मानें तो 6 माह के बाद आप बच्चे को सेब की प्यूरी खिला सकते हैं. बता दें कि, सेब की प्यूरी में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके लिए सेब को छीलकर और बीज हटाकर स्टीम कर लें. फिर इसे ठंडा होने के बाद ब्लेंड कर लें. अब इसे बच्चे को खिलाएं.  (Image- Canva)

03

Canva

दलिया: एक्सपर्ट के मुताबिक, 6 महीने के बाद बच्चों को दलिया खिलाना काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए दलिया को उबाल लें और अच्छी तरह मैश कर लें. फिर इसे दूध के साथ पका लें. इसके बाद इसे बच्चे को खिलाएं. ऐसा करने से बच्चे के शारीरिक विकास में मदद मिलेगी और पाचन क्रिया भी ठीक रहेगी.  (Image- Canva)

04

Canva

केला: आप 6 महीने के बाद बच्चे को पका हुआ केला खिला सकते हैं. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. यह मल को नर्म बनाता है, जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके लिए आप पके केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर इसे चम्मच से मैश करके बच्चे को खिलाएं.  (Image- Canva)

05

Canva

गाजर की प्यूरी: गाजर पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं. बच्चों को गाजर की प्यूरी खिलाने से उसके शारीरिक विकास में मदद मिलेगी. इसके लिए गाजर को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर इसे पानी में अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद इसे ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. इसके बाद इसे बच्चे को खिलाएं.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *