home / photo gallery / lifestyle /

उम्र बढ़ने के साथ स्किन हो जाती है ढीली? जवानी में ही करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हेल्दी, 60 में भी दिखेंगे 30 के

Loose Skin Problem: उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा अपनी एलास्टिसिटी या लचीलापन खोने लगती है. इससे हाथों की स्किन भी लूज होकर लटकने लगती है. इसका सबसे बड़ा दोषी हमारा गलत खानपान और दिनचर्चा है. हालांकि, कई बार ये लक्षण- कम पानी का सेवन, धूम्रपान, गर्भावस्‍था, वजन कम होना और स्किन प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल की वजह से भी दिखने लगते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं, लेकिन आराम नहीं मिलता है. हालांकि, इससे निजात पाने के लिए जवानी में ही कुछ काम शुरू कर दें, ये दिक्कत बुढ़ापे तक नहीं आएगी. आइए संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल दिल्ली की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. प्रीती से जानते हैं स्किन में कसावट लाने के उपायों के बारे में-

01

Canva

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. प्रीती बताती हैं कि, हाथों की मसाज करने से आपको लूज स्किन की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आप विटामिन ई से भरपूर ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल ले सकते हैं.  (Image- Canva)

02

Canva

डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, हाथों की ढीली त्‍वचा को टाइट रखने के लिए एलोवेरा से हाथों की मसाज करें. ऐसा करने से कोलेजन बढ़ता है, जिससे परेशानी से निजात मिलती है.  (Image- Canva)

03

Canva

डर्मेटोलॉजिस्ट की मानें तो, ग्रीन टी का पैक हाथों में लगाने से त्वचा में कसावट आती है. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण डैमेज स्किन को रिपेयर करते हैं. इससे स्किन पर निखार भी आता है.  (Image- Canva)

04

Canva

एक्सपर्ट के मुताबिक, कद्दू, सूरजमुखी या अलसी व चिया सीड्स का सेवन करें. इन्हें खाने से त्वचा में कसाव लानें वाले एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है.  (Image- Canva)

05

Canva

डॉ. प्रीती के मुताबिक, खीरे में स्किन को हाईड्रेट रखने वाले गुण होते हैं. इसे कद्दूकस करके हाथों में लगाएं. 10 मिनट के लिए सूखने को छोड़े दें फिर हाथ धोएं.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

14 thoughts on “उम्र बढ़ने के साथ स्किन हो जाती है ढीली? जवानी में ही करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हेल्दी, 60 में भी दिखेंगे 30 के”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *