वसीम अहमद/अलीगढ़: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. घने कोहरे और शीतलहर ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है.शीत लहर के चलते प्रशासन द्वारा सावधानी बरतने की एडवाइजरी भी जारी की जा रही है. इस सर्द मौसम में ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक की भी संभावना बढ़ जाती है. जो कभी-कभी हमारे लिए जानलेवा तक साबित हो जाती है. सर्दी के मौसम में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हम हार्ट अटैक जैसी बीमारी से खुद को बचा सकते हैं.

अलीगढ़ के जाने-माने हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर अथर कमल बताते हैं कि ठंड में हमारे शरीर में कैटिकोलामाइंस बढ़ जाते हैं और हमारे शरीर की नसें सिकुड़ जाती हैं. जिस वजह से हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और क्लॉटिंग टेंडेंसी ब्लड की बढ़ जाती है. जिसकी वजह से हार्ट अटैक और लकवा जैसी बीमारी की संभावना बढ़ जाती है. तो ऐसे में हमें पहले तो फुल प्रोटेक्शन लेना चाहिए. जैसे की ठंड से पूरे तरीके से बचाव करना है, टोपी और जैकेट पहननी है. दूसरा हमें मॉर्निंग वॉक नहीं करनी है. अगर  वॉक करनी भी है, तो इंडोर में वॉक करना चाहिए. समय-समय पर अपना बीपी नापते रहना चाहिए. अगर जरा भी बीपी बढ़ता हुआ नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. इसके अलावा हमारे शरीर में जो बेड कोलेस्ट्रॉल है वह हमेशा 100 के नीचे रहना चाहिए. अगर हमें डायबिटीज है, तो हमारा एच.बी 107 से नीचे रहना चाहिए.

सर्दियों में हार्ट का इस तरह रखें ख्याल

डॉक्टर ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति पहले से इस बीमारी से ग्रस्त है, तो वह सबसे पहले अपना बीपी, कोलेस्ट्रॉल और शुगर को कंट्रोल में रखें. कोई भी दवा मिस ना करें, ब्लड थिनर तो खासकर बिल्कुल भी मिस ना करें. क्योंकि ब्लड थिनर को जीवन रक्षक कहा जाता है. अगर यह मिस हो गई तो मेजर अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है. जिसमें कुछ नहीं किया जा सकता. अगर ब्लड थिनर चल रही है, तो माइनर अटैक होने के चांसेस रहते हैं. हार्ट अटैक माइनर हो या मेजर दोनों ही सही नहीं होते. सर्द मौसम में मेजर हार्ट अटैक की संभावना अक्सर बढ़ जाती है. क्योंकि इस सर्द मौसम मे माइनर अटैक भी 6 से 8 घंटे के भीतर मेजर अटैक में तब्दील हो जाते हैं.

खाने का रखें विशेष ध्यान

हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर अथर कमल बताते हैं कि अगर लोग हार्ट अटैक जैसी समस्या से पहले से ग्रस्त हैं , तो उनको रेग्युलर एक्सरसाइज कम से कम 30 मिनट प्रतिदिन करना चाहिए. इसके अलावा खाने में हमें फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स ज्यादा इस्तेमाल करने चाहिए. रेड मीट, अल्कोहल बिल्कुल अवॉइड करना चाहिए. और हंड्रेड परसेंट स्मोकिंग को बंद कर देना चाहिए. इसके अलावा हमें अपने बीपी, हाइपरटेंशन और शुगर को बिल्कुल कंट्रोल में रखना है. यही वह चीजें हैं, जिनको हम कंट्रोल में रखेंगे तो हम हार्ट अटैक व लकवे जैसी बीमारी से बच सकेंगें.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *