कुंदन कुमार/गया. गया के गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर है. स्वास्थ्य विभाग एक नई पहल शुरू करने जा रहा है. जिले के सरकारी अस्पताल में अब महिलाओं को सिजेरियन डिलीवरी करने के लिए प्राइवेट चिकित्सकों का सहारा लिया जाएगा. पायलट प्रोजेक्ट के तहत गया जिले के मानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को चयनित किया गया है. प्रसव के द्वारा होने वाली सर्जरी के लिए स्वास्थ्य विभाग तीन प्राइवेट डॉक्टर की नियुक्ति करने जा रहा है. प्राइवेट चिकित्सकों को स्वास्थ्य समिति की ओर से पैसा मुहैया कराया जाएगा.

बता दें कि मानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हर महीने 100 से अधिक महिलाओं का नार्मल प्रसव किया जाता है, लेकिन सिजेरियन के लिए उन्हें दूसरे अस्पतालों का रुख करना पड़ता था. इस समस्या का समाधान निकालने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति ने हल निकाल लिया है. प्राइवेट चिकित्सकों की मदद से अब उन्हें मानपुर अस्पताल में ही सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. यह सुविधा मरीजों के लिए मुफ्त होगी. उन्हें किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा.

यह भी पढ़ें- नफीसा फिल्म के जरिए लोग जानेंगे बालिका गृह कांड का सच, ट्रेलर हुआ रिलीज, देखें Video

पायलट प्रोजेक्ट के तहत होगी शुरूआत
इस संबंध में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम नीलेश कुमार ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर में इस तरह की शुरुआत हम लोग करने जा रहे हैं. अगले सप्ताह से सिजेरियन डिलीवरी का काम शुरू हो जाएगा. यह प्रयोग सफल होने पर जिले के अन्य अस्पतालों में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. वहां पर सर्जरी की कोई सुविधा नहीं है. मरीजों की संख्या अधिक होती है, जिस कारण हम लोगों ने यह निर्णय लिया है.

थिएटर को नए सिरे से किया गया तैयार
फिलहाल सर्जरी के लिए तीन चिकित्सकों को हायर किया गया है. उन्हें स्वास्थ्य समिति की ओर से फीस दी जाएगी. स्वास्थ्य विभाग की ओर से मानपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑपरेशन की ठोस व्यवस्था के लिए ऑपरेशन थिएटर को नए सिरे से तैयार किया गया है. अगले सप्ताह से यह सुविधा मरीज को मिलने लगेगी. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सर्जरी, एनेस्थीसिया और चाइल्ड डॉक्टर को हायर किया गया है.

Tags: Bihar News, Gaya news, Health, Local18



Source link

65 thoughts on “Now cesarean delivery will be done in government hospital in Gaya district of Bihar – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *