हाइलाइट्स

सरसों का साग और मक्के की रोटी का नाम पंजाब की मशहूर डिशों में शुमार है.
किसी खास मौके पर सरसों का साग और मक्के की रोटी बनाकर आप सभी को इंप्रेस कर सकते हैं.

Sarson ka Saag and Makki ki Roti Recipe: सर्दियों के मौसम में गर्मा गर्म, स्वादिष्ट और लजीज खाना भला किसे पसंद नहीं होता है. ठंड के मौसम में मार्केट में भी हरी सब्जियों की भरमार लग जाती है. ऐसे में आप सरसों के साग और मक्के की रोटी का लुत्फ उठा सकते हैं. वैसे तो सरसों का साग और मक्के की रोटी (Sarson ka saag and makki ki roti) का नाम पंजाब की मशहूर डिशों में शुमार है, मगर घर पर इसे बनाना बेहद आसान है. ऐसे में ईजी रेसिपी फॉलो करके आप घर बैठे सरसों का साग और मक्के की रोटी तैयार कर सकते हैं. घी के साथ इसे सर्व करके रात में डिनर करने का भरपूर मजा उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कायस्थों का खाना-पीना 04 : शामी कबाब और सींक कबाब ना हो तो लखनऊ के लालाओं का खाना कैसा

सरसों का साग और मक्के की रोटी बनाने की सामग्री
सरसों का साग बनाने के लिए 750 ग्राम सरसों का साग, 250 ग्राम पालक का साग, 250 ग्राम बथुए का साग, 2 कप पानी, नमक स्वादानुसार , 4 हरी मिर्च, 25 ग्राम अदरक, 6 लहसुन की कलियां, 2 प्याज, 1 ½ कप मक्की का आटा, ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच गरम मसाला, ½ चम्मच धनिया पाउडर और थोड़ा सा घी ले लें. वहीं मक्के की रोटी बनाने के लिए ½ किलो मक्की का आटा, आवश्यकता के अनुसार पानी और सेंकने के लिए घी ले लें. आइए अब जानते हैं सरसों का साग और मक्के की रोटी बनाने का तरीका.

ये भी पढ़ें: यूं ही दुनियाभर में फेमस नहीं बनारसी पान, ये 5 तरह के पान खाएंगे, तो जिंदगीभर नहीं भूल पाएंगे स्वाद

सरसों के साग और मक्के की रोटी की रेसिपी
सरसों का साग बनाने के लिए कुकर में सरसों का साग, पालक का साग और बथुए का साग डालें. अब इसमें नमक और पानी एड करें. फिर कुकर में ढक्कन लगाकर गैस पर रख दें और 1 ½ घंटे तक पकाएं. अब साग को छानकर पानी निकालें और साग को कुकर में अच्छी तरह से मैश कर दें. इसके बाद साग में मक्की का आटा डालकर चलाएं. अब साग का निचोड़ा हुआ पानी फिर से कुकर में डालें और साग को धीमी आंच पर पकाएं. अब इसमें हरी मिर्च और अदरक डालकर पकाएं. वहीं साग गाढ़ा होने के बाद गैस बंद कर दें. साग का तड़का बनाने के लिए थोड़ा सा तेल गर्म करें. इसमें प्याज, अदरक, लहसुन, लाल मिर्च, गर्म मसाला और धनिया डालें. सभी चीजों को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें और फिर इस तड़के को साग में डालकर मिक्स कर दें. बस आपका सरसों का साग तैयार है.

अब मक्के की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले थाली में मक्की का आटा लें. अब इसमें पानी डालते हुए आटा गूंथ लें. इसके बाद तवा गर्म करें और इसपर थोड़ा का तेल लगा दें. इससे मक्के की रोटी तवे पर नहीं चिपकेगी. अब मक्के की लोई से रोटी बेलें और इसे तवे पर डालकर धीमी आंच पर सेंक लें. वहीं गोल्डन ब्राउन होने के बाद रोटी को उतारें और गर्मा गर्म साग के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

59 thoughts on “सर्दियों में सर्व करें सरसों का साग और मक्के की रोटी, फॉलो करें ये आसान रेसिपी, खाना बनेगा बेहद स्वादिष्ट, लजीज”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *