हाइलाइट्स

कैवियार में कई पोषक तत्व होते हैं, जो इसे बेहद खास बना देते हैं.
ये दुर्लभ प्रजाति की मछली से मिलते हैं, जिससे कीमत ज्यादा होती है.

Why Almas Caviar So Expensive: जब भी महंगे फूड्स की बात होती है, तो अल्मास कैवियार को लिस्ट में टॉप पर रखा जाता है. अधिकतर लोग समझते हैं कि कैवियार मछली के अंडे होते हैं, लेकिन यह सच नहीं है. कुछ खास और दुर्लभ प्रजाति की मछलियों के अंडाशय से निकाले गए अंडों को ही कैवियार माना जाता है. जबकि सबसे महंगे अल्मास कैवियार ईरान की अल्बिनो स्टर्जन मछली से मिलते हैं और इनकी कीमत लाखों रुपये होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अल्मास कैवियार की कीमत लाखों रुपये होती है, जिसकी वजह से इसे दुनिया का सबसे महंगा फूड माना जाता है. अल्मास कैवियार को सेहत के लिए बेहद चमत्कारी माना जाता है और यही वजह है कि यह रईसों की पसंद बनते जा रहे हैं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की रिपोर्ट की मानें तो अल्मास को दुनिया का सबसे महंगा खाने का दर्जा प्राप्त है. अल्मास कैवियार ईरान की अल्बिनो स्टर्जन फिश के अंडाशय से निकाले जाते हैं और इनका रंग काला होता है. इसे ब्लैक गोल्ड भी कहा जाता है. आमतौर पर एक किलो अल्मास कैवियार की कीमत 34500 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 29 लाख रुपये होती है.

इस एक चम्मच कैवियार की कीमत एक लाख रुपये के आसपास होती है. अब सवाल है कि इसकी कीमत इतनी ज्यादा क्यों है? दरअसल अल्मास कैवियार अत्यधिक दुर्लभ प्रजाति की मछली अल्बिनो स्टर्जन से निकाले जाते हैं, जिसकी उम्र करीब 60 से 100 साल के बीच होती है. ये मछलियां कैस्पियन सागर के दक्षिणी हिस्से में पाई जाती हैं, जहां सबसे कम पॉल्यूशन होता है.

अल्मास कैवियार को दुर्लभ फूड माना जा सकता है और नीलामी में अल्बिनो स्टर्जन मछली करोड़ों रुपये में बिक सकती है. इसकी वजह से इसकी कीमत सबसे ज्यादा होती है. कैवियार को सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जा सकता है. क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक सभी तह के कैवियार में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा होती है, जिससे लोगों की थकान और कमजोरी छूमंतर हो सकती है.

कैवियार में ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होता है, जिससे ब्रेन हेल्थ बूस्ट हो सकती है. इसका सेवन करने से याददाश्त तेज हो सकती है. इसमें तमाम एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जिससे स्किन पर चमक आ सकती है. कैवियार में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होता है. हड्डियों के लिए भी इसे वरदान माना जा सकता है.

यह भी पढ़ें- पेट साफ करने में बेहद करामाती हैं ये 5 फल, शरीर के कोने-कोने में जमी गंदगी करेंगे आउट, कब्ज की टेंशन होगी दूर

यह भी पढ़ें- ज्यादा चाय पीएंगे तो हो जाएंगे काले ! इस कहावत में कितना सच, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

74 thoughts on “लाखों रुपये में मिलते हैं सिर्फ 1 चम्मच अंडे, खाने में रईसों के भी छूट जाएंगे पसीने, वजह जानकर कहेंगे- फिर भी पड़ रहे सस्ते”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *