तिरंगा राइस (Tiranga Rice Recipe) : आज देश 75वां गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट कर रहा है. आज का दिन देश के हर नागरिक के लिए बहुत गर्व का दिन है. बच्चे भी इस दिन खूब एक्साइटेड रहते हैं. हर जगह कई तहर के कार्यक्रम आयोजित होते हैं. रिपब्लिक डे के उपलक्ष में इस दिन को आप और भी ज्यादा स्पेशल बनाने के लिए खास तरह की रेसिपी बना सकते हैं. हम आपके लिए लेकर आए हैं तीन रंगों में बनी चावल की एक रेसिपी, जिसका नाम है तिरंगा राइस (Tiranga Rice). यह हेल्दी है, क्योंकि इसमें रंग लाने के लिए फूड कलर का यूज नहीं किया जाता, बल्कि टमाटर, पालक आदि का इस्तेमाल होता है. इन्हीं नेचुरल खाद्य पदार्थ से इसमें रंग लाया जाता है. तो चलिए जानते हैं ट्राई कलर राइस बनाने की रेसिपी.

तिरंगा चावल बनाने के लिए आपको चाहिए
पालक- एक कप
चावल- 1 कप
टोमैटो प्यूरी-एक कप
घी- 2 बड़ा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
क्रीम-एक कप
पानी
फूड कलर- ऑप्शनल

तिरंगा राइस बनाने की रेसिपी (How to make Tiranga Rice)
ट्राई कलर यानी तीन रंगों वाला चावल बनाने के लिए पहले एक कटोरे में राइस को अच्छी तरह से 3-4 बार पानी से साफ कर लें. अब आप नॉर्मल जिस तरह से चावल पकाते हैं, उसे कुकर या बड़े भगोने में पानी डालकर पका लें. चावल पक जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें. अब पालक को अच्छी तरह से धोकर काट लें. इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. अलग बाउल में निकाल दें. एक कप टोमैटो प्यूरी लें. आप चाहें तो टमाटर को काटकर मिक्सी में ब्लेंड करके पेस्ट बना लें. इससे स्वाद ज्यादा नेचुरल लगेगा और प्यूरी से कहीं ज्यादा हेल्दी, टेस्टी होगा. ये चीजें ही चावल को नेचुरल रंग देंगे. अब तक चावल ठंडा हो गया होगा. इन्हीं तीन बराबर हिस्से में अलग कर दें. एक पैन या कड़ाही गैस पर रखें. उसमें घी डालें और गर्म करें.

अब इसमें टोमैटो पेस्ट डालें और फ्राई करें. इसमें चावल डालें और अच्छी तरह से चलाएं. आपको अधिक रंग लाना है तो नारंगी रंग का फूड कलर डाल सकते हैं. अब इसे एक प्लेट में निकाल लें. ऐसे ही पैन में चावल और क्रीम डालकर फ्राई करें. इसे प्लेट में निकालें. फिर पालक का पेस्ट घी में अच्छी तरह से भूनें और उसमें चावल मिक्स करें. चावल देखने में हरा नजर आने लगेगा. इसे भी प्लेट में निकाल लें. एक दूसरे प्लेट में चावल को पसंदीदा शेप देते हुए सजा दें. बच्चे इस तिरंगा रंग वाले फ्राइड राइस को खाकर जरूर खुश हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: ईवनिंग स्नैक्स में खाना है पौष्टिक, हेल्दी, एक्ट्रेस भाग्यश्री ने शेयर की काला चना की चटपटी रेसिपी, देखें वीडियो

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Republic day, Republic Day Celebration



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *