शशिकांत ओझा/पलामू. ठंड के मौसम में त्वचा के लिए कई समस्याएं बढ़ जाती हैं. ठंडी हवाओं में नमी कम होती है, जिससे त्वचा सूखने लगती है. ऐसे में आप घरेलू नुस्खे से त्वचा की मुलायम बना सकते हैं. आइए ब्यूटी एक्सपर्ट से जानते हैं कि आखिर किन घरेलू नुस्खों की मदद से आप त्वचा का खास ख्याल रख सकते हैं.

ठंड के दिनों में हमे प्यास कम लगती है, जिससे हम पानी कम पीते हैं. इसका नुकसान हमारी त्वचा पर पड़ता है, इसलिए ठंड के दिनों में पानी पीना बेहद जरूरी होता है, जो शरीर की नमी को बनाए रखने में मदद करता है. ब्यूटी एक्सपर्ट रिजवाना प्रवीण ने बताया कि ठंड के दिनों में जूस का सेवन अवश्य करें. सुबह शाम नहीं कर सकते तो इसे दोपहर में करें, जिससे चेहरे और त्वचा का मॉइस्चर बना रहता है.

सरसो का तेल त्वचा की नमी को रखता है बरकरार
रिजवाना ब्यूटी एंड मेकअप आर्टिस्ट ने बताया कि आज कल की भाग दौड़ की जिंदगी में लोग अपना ख्याल रख नहीं पाते, जिससे ठंडी हवाएं चलने से चेहरे और त्वचा का मोइस्चर खोने लगता है. इससे चेहरा ड्राई और बेजान दिखता है. हमारे होठ ज्यादा सूखते हैं. ऐसे में सरसों के तेल का इस्तेमाल कर मॉइस्चर बनाए रख सकते हैं.

1. ठंड के दिनों में हर रात को सोने से पहले नाभी में सरसों का तेल लगाने से होठ का मोइस्चर बना रहता है.वहीं हाथ और पैर के तलवे में सरसों का तेल लगाने से त्वचा का मॉइस्चर कभी नहीं खोता.

2. ठंड के दिनों में दूध की मलाई चेहरे के लिए बेहतर होती है. इसमें मोइस्चर ज्यादा मात्रा में होता है. इसे आप अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से चेहरे का मॉइस्चर बना रहता है.

3. चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए आप मसूर की दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. दो चम्मच मसूर की दाल, एक कटोरी दूध ( रॉ दूध, बॉयल दूध) को आपस में मिक्स कर दें. इसे चार से 5 घंटे छोड़ दें. इसके बाद इसे पीसकर चेहरे पर लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद हल्के हाथों से हटा लें. ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो बढ़ जाता है और मोइस्चर बना रहता है.

4. चेहरे का मोइस्चर बनाए रखने के लिए बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी पाउडर (घर का), दूध और मलाई को अच्छी तरह मिक्स करें. इसे फेस पर लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद फेस को धो लें, जिससे आपके चेहरे का मॉइस्चर बना रहेगा.

उन्होंने बताया कि इन सभी घरेलू नुस्खों को शाम को करें तो ज्यादा कारगर होता है, क्योंकि दिन में ऐसा करने के बाद धूल और धूप में जाने से सही प्रभाव के बजाए उल्टा प्रभाव देखने को मिलता है. इसलिए इन घरेलू नुस्खे को शाम होने के बाद करें.

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

2 thoughts on “ठंड में त्वचा हो गई है ड्राई तो ऐसे रखें ख्याल; अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे If you take care of your skin in winter then it will not become dry – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *