हाइलाइट्स

चाय और कॉफी दोनों को हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है.
कॉफी में फाइबर की मात्रा होती है, लेकिन चाय में यह नहीं होता है.

Is Coffee Beneficial Than Tea: चाय और कॉफी की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है. चाय पीने के शौकीन खुद को टी लवर्स बताते हैं, तो कॉफी लवर्स की तादाद भी कम नहीं है. देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में चाय और कॉफी को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. अरबों लोगों के दिन की शुरुआत इनमें से किसी एक ड्रिंक के साथ होती है. कई लोग चाय को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानते हैं, जबकि तमाम लोग कॉफी को हेल्थ के लिए बढ़िया मानते हैं. हालांकि अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता कि चाय या कॉफी में कौन सी ड्रिंक शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है. यह सवाल बेहद मुश्किल है और इस पर आम लोग ही नहीं, बल्कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बंटे हुए नजर आते हैं. आज यह जानने की कोशिश करेंगे कि चाय हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है या कॉफी.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चाय और कॉफी को लेकर अब तक सैकड़ों स्टडी की जा चुकी हैं और इनमें अलग अलग तथ्य निकलकर सामने आए हैं. एक स्टडी की मानें तो कॉफी में फाइबर की ज्यादा मात्रा होती है, जबकि चाय में फाइबर नहीं होता है. फाइबर पाचन तंत्र के लिए जरूरी तत्व है और एक कप कॉफी में करीब 1.1 से 1.8 ग्राम तक फाइबर होता है. यहां तक कि कॉफी में संतरे के जूस से ज्यादा फाइबर पाया जाता है. इस मामले में कॉफी चाय से बेहतर है. हालांकि सिर्फ एक पैमाना किसी के बेनिफिट्स को परिभाषित नहीं कर सकता है.

कैफीन की बात करें, तो चाय और कॉफी दोनों में कैफीन की अच्छी खासी मात्रा होती है. एक कप कॉफी में करीब 100 मिलीग्राम कैफीन, जबकि एक कप चाय में तकरीबन 50 मिलीग्राम कैफीन होता है. कैफीन का सेवन कम मात्रा में किया जाए, तो यह शरीर को एनर्जी दे सकता है और इससे लोगों का मूड बेहतर हो सकता है. यह मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. हालांकि कैफीन का ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है. मायोक्लीनिक की रिपोर्ट की मानें तो प्रतिदिन 400 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन सेफ माना जा सकता है. ऐसे में रोज 1-2 कप कॉफी या चाय पीने से कोई नुकसान नहीं है.

कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि चाय और कॉफी दोनों को दिल की सेहत के लिए लाभकारी माना जा सकता है. इन दोनों ही चीजों का सेवन करने से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. कॉफी व चाय में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं. हार्ट हेल्थ के एंगल को चाय और कॉफी दोनों को लाभकारी मान सकते हैं. इसके अलावा कॉफी को फाइबर, माइक्रोबायोम हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं, कॉफी पीने से डायबिटीज और कैंसर का खतरा कम हो सकता है. दूसरी तरफ चाय पीने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और मेंटल हेल्थ के लिए अच्छी होती है. हार्ट हेल्थ और लोंन्गेविटी के मामले में दोनों फायदेमंद हैं. कुल मिलाकर कॉफी के ज्यादा ज्ञात फायदे हैं, लेकिन चाय के फायदों के बारे में रिसर्च कम हुई है और ज्यादा शोध की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए चमत्कारी है यह मसाला, दूध में सिर्फ एक चुटकी डालकर करें सेवन, कई बीमारियों का मिट जाएगा नामोनिशान

यह भी पढ़ें- रात को दूध में मिलाकर पी लें सिर्फ 3 ढक्कन तेल, सुबह भागते हुए जाएंगे टॉयलेट, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

Tags: Coffee, Health, Lifestyle, Trending news



Source link

58 thoughts on “चाय पीना ज्यादा फायदेमंद या कॉफी? 99% लोग नहीं जानते इस सवाल का जवाब, एक क्लिक में जानें हकीकत”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *