हाइलाइट्स

नल ज्यादा गंदा होने पर बेकिंग सोडा-नमक के साथ एल्युमिनियम फॉयल की मदद ले सकते हैं.
शैंपू का इस्तेमाल करके भी आप नल को आसानी से चमका सकते हैं.

How to Clean Tap with Aluminium Foil: घर को चमकदार बनाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. हालांकि घर में लगे नल को साफ (Tap cleaning) करना लोग अक्सर भूल जाते हैं. खासकर बाथरूम और किचन में लगा नल जल्दी गंदा हो जाता है. जिसे साफ करना किसी के लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट हो सकता है. जिसकी मदद से आप घर में लगे नल को चुटकियों में चमका सकते हैं.

एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल अमूमन टिफिन में गर्मा गर्म रोटियां रखने के लिए किया जाता है. मगर बहुत कम लोगों को पता है कि फॉयल की मदद से आप नल की भी सफाई कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं एल्युमिनियम फॉयल से नल साफ करने के तरीके, जिसे फॉलो करके आप नल को बिल्कुल नया और चमकदार बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  स्मार्टफोन हो गया है गंदा, इन आसान हैक्स से निकल जाएगी कोने-कोने में छिपी गंदगी, नए जैसा चमक उठेगा फोन

नल पर रगड़ें एल्युमिनियम फॉयल

बाथरूम और किचन में लगे गंदे नल को साफ करने के लिए आप नए या पुराने एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए एल्युमिनियम फॉयल को फोल्ड कर लें, अब इसे नल पर अच्छी तरह से रब करें. लगभग 5-7 मिनट तक रगड़ने के बाद नल को साफ पानी से धो लें. आप देखेंगे कि आपका नल तुरंत साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:  प्‍याज काटना नहीं पसंद, आंखों से आता है पानी, अपना लें 4 हैक्‍स, बिना परेशानी काट लेंगे पाव भर Onion

बेकिंग सोडा और नमल लें

कई बार नल पर पानी के दाग और गंदे हाथों के निशान लग जाते हैं. जिससे नल धब्बेदार और काला दिखने लगता है. ऐसे में नल को क्लीन करने के लिए बेकिंग सोडा और नमक का इस्तेमाल बेस्ट होता है. इसके लिए एल्युमिनियम फॉयल पर आधा चम्मच बेकिंग सोडा और नमक रखें. अब इसे नल पर लगाते हुए रब करें फिर कुछ देर रगड़ने के बाद नल को साफ पानी से धो लें. इससे आपका नल बिल्कुल नए जैसा चमक जाएगा.

शैंपू से साफ करें
शैंपू की मदद से भी आप गंदे नल को आसानी से साफ कर सकते हैं, इसके लिए नल पर शैंपू लगाएं. फिर इसे एल्युमिनियम फॉयल से रगड़ें. कुछ देर रब करने के बाद नल को साफ पानी से धो लें. वहीं शैंपू की जगह आप कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपका नल मिनटों में साफ और बेदाग दिखने लगेगा.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

70 thoughts on “गंदा और काला हो गया है घर का नल, एल्युमिनियम फॉयल की लें मदद, मिनटों में आएगी नए जैसी चमक”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *