हाइलाइट्स

हेयर कलर या डाई के इस्‍तेमाल की जगह आप नेचुरल चीजों की मदद लें.
हर्बल पत्तियां बालों को गहरा रंग देने के साथ-साथ हेल्‍दी भी रखती हैं.

Herbal leaves For Gray Hair Reversal: उम्र के साथ बालों का ग्रे होना सामान्‍य सी बात है. कुछ लोग इसे यू हीं नेचुरल रखना पसंद करते हैं, तो कुछ लोगों इन्‍हें कलर करना. हालांकि, कई लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं और इस वजह से उन्‍हें हेयर डाई का सहारा लेना पड़ता है. ऐसे में केमिकल वाले हेयर डाई बालों में अन्‍य तरह की समस्‍याएं पैदा कर सकते हैं. अगर आप बालों को नेचुरल तरीके से कलर करें या बालों की देखभाल के लिए कुछ हर्बल चीजों का इस्‍तेमाल करें तो आपके बाल काले तो होंगे ही, घने और मुलायम भी रहेंगे.

इन हर्बल चीजों से बालों को करें काला (Use these leaves to make hair black )

करी पत्ता
हेल्‍थलाइन
के मुताबिक, आप अगर करी पत्ता यानी मुर्रेया कोएनिगी को हेयर केयर में शामिल करें तो इससे बाल को काला बनाया जा सकता है. इसके लिए आप एक कटोरी में ¼ कप करी पत्ते लें और इसे पीसकर पेस्‍ट बना लें.  अब इसमें ½ कप दही मिलाकर अच्‍छी तरह से पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और फिर 30 मिनट के बाद धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार दोहराएं.

रोज़मेरी
एक कांच का जार लें और उसमें करीब 3 मुट्ठी फ्रेस रोजमेरी (रोसमारिनस ऑफ़िसिनालिस), एक मुट्ठी सूखी मेंहदी भरें और फिर जार में ऊपर से वर्जिन ऑलिव ऑयल तेल से भरें. अब जार को चार से छह सप्ताह के लिए धूप वाली जगह पर छोड़ दें. हर कुछ दिनों में इसे हिलाते रहें. छह सप्ताह के बाद इसे बालों के तेल के रूप में उपयोग करें.

इसे भी पढ़ें :प्‍याज काटना नहीं पसंद, आंखों से आता है पानी, अपना लें 4 हैक्‍स, बिना परेशानी काट लेंगे पाव भर Onion

मेहंदी
एक बर्तन में एक कप काली चाय या कॉफी भरें और इसमें मेहंदी (लॉसनिया इनर्मिस) पाउडर मिलाएं. ऐसा करने से ये दही जैसा पेस्ट बन जाएगा. कटोरे को ढककर रख दें. छह घंटे के बाद इसमें 2 बड़े चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल मिलाएं और फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं. 1 से 3 घंटे के बाद इसे धो लें.

इसे भी पढ़ें : गंदा हो गया है भारी कंबल? बिना पानी ऐसे करें साफ, नहीं पड़ेगी धूप में सुखाने की जरूरत

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *