सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: यहां कन्हैया जी चाट कॉर्नर पर मिलने वाली टिक्की बेहद खास होती है. यहां लोग दूर-दूर से चाट खाने के लिए आते हैं. खास बात यह है कि इस टिक्की को देसी घी में तैयार किया जाता है. टिक्की हरी मटर के साथ-साथ कई अन्य मसाले के साथ स्टफ की जाती है. जिसकी वजह से इसका स्वाद खास रहता है.

शाहजहांपुर के सिटी पार्क इलाके में कन्हैया जी चाट कॉर्नर चलाने वाले दीपक सैनी बताते हैं कि चाट बेचने का उनका पुश्तैनी काम है. दीपक सैनी ने बताया कि इससे पहले उनके पिता महेश और चाचा उमेश भी चाट का ही काम करते हैं और अब वह खुद पिछले 20 सालों से पुश्तैनी काम को संभाल रहे हैं. चाट बनाने में उनकी पत्नी भी बराबर हाथ बंटाती हैं. दीपक सैनी ने बताया कि इससे पहले वह शहर के कई नामी होटल में शादी पार्टियों में चाट की सप्लाई देने का काम किया करते थे. लेकिन उसके बाद उन्होंने सोचा कि क्यों ना अपना काम शुरू किया जाए.

ऐसे तैयार करते है मसाले वाली टिक्की
कन्हैया जी चाट कॉर्नर पर मिलने वाली मसाले वाली टिक्की की काफी डिमांड रहती है. दीपक सैनी बताते हैं कि इस टिक्की को तैयार करने के लिए वह सबसे पहले आलू उबालकर भरता तैयार करते हैं. उसके बाद हरी मटर, अदरक, अजवाइन, जीरा, मिर्च, धनिया और हींग को मिलकर उसका पेस्ट तैयार करते हैं. फिर आलू के भरते के अंदर भरकर गोल टिक्की का आकार दे देते हैं. फिर उस टिक्की को तवे पर देसी घी डालकर धीमी आंच पर सेंकते हैं. कुछ देर सेंकने के बाद यह टिक्की बनकर तैयार हो जाती है ग्राहक द्वारा मांगने पर टिक्की को दोने में चटनी, दही और प्याज लगाकर ग्राहक को दे देते हैं.

खास है टिक्की के साथ मिलने वाली चटनी
दीपक सैनी ने बताया कि टिक्की के साथ इस्तेमाल होने वाली चटनी को वह अमचूर, सोंठ, जीरा, सौंफ और ड्राई फ्रूट मिलाकर तैयार करते हैं. चटनी में किसी भी तरह का कोई केमिकल इस्तेमाल नहीं करते. जिसकी वजह से इसका स्वाद बेहद अच्छा होता है जो ग्राहकों को खूब पसंद भी आता है.

चंद घंटे में चट हो जाती है चाट
कन्हैया जी चाट कॉर्नर शाम 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुला रहता है. इस दौरान उनके पास करीब 100 से 150 ग्राहक रोजाना उनकी चाट का स्वाद लेने के लिए आते हैं. उनके यहां की चाट लोगों को इतनी पसंद आती है. कि लोग पैकिंग करवा कर घर भी ले जाते हैं. जिसका अलग से कोई चार्ज नहीं लिया जाता.

Tags: Food 18, Local18



Source link

63 thoughts on “Kanhaiya ji’s desi ghee chaat, people gobble it up within a few hours, know how it is prepared? – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *