ईशा बिरोरिया/ऋषिकेश. उत्तराखंड में योगनगरी ऋषिकेश एक पावन तीर्थ स्थल है. तीर्थ स्थल होने के साथ ही ऋषिकेश एक काफी सुंदर पर्यटन स्थल भी है. इसी वजह से हर साल देश विदेश से हजारों की संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं. दरअसल यहां के सुंदर पहाड़, वाटरफॉल, पर्यटन स्थल और एडवेंचरर्स एक्टिविटीज लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं. इसके अलावा ऋषिकेश का खानपान भी चर्चा में रहता है. यहां आपको लगभग हर राज्य की कोई न कोई मशहूर डिश उपलब्ध हो जाएगी. ऋषिकेश में बिहार की मशहूर लिट्टी चोखा का एक स्‍टॉल खासी चर्चा में है.

लोकल 18 को ऋषिकेश के जय महाकाल लिट्टी चोखा के मालिक राजेश कुमार ने बताया कि उनके स्टॉल का नाम जय महाकाल लिट्टी चोखा है. ये स्टॉल धोबी घाट शीशमझाड़ी में लगता है. यहां आपको बिहार का मशहूर लिट्टी चोखा उपलब्ध हो जाएगा. साथ ही बताया कि वह एक साल से लिट्टी चोखा बेच रहे हैं. बता दें कि आपको यहां बिहार जितना ही स्वादिष्ट लिट्टी चोखा परोसा जाएगा. इसके एक पीस का मूल्य 10 रुपये है. वहीं, घी वाला 20 रुपये का है. लिट्टी चोखा के साथ दो तरह की चटनी, प्याज और हरी मिर्च परोसी जाती है.

गोरखपुर के रहने वाले हैं राजेश
राजेश ने बताया कि वह गोरखपुर के रहने वाले हैं. बिहार जैसा ही स्वादिष्ट लिट्टी चोखा वह ऋषिकेश के लोगों को बनाकर परोसते हैं. आटे के बनी लिट्टी के अंदर चने के आटे की फिलिंग की जाती है, जिसके बाद वह कोयले के ऊपर लिट्टी को अच्छे से पकाते हैं. इसके साथ ही लाल मिर्च की बनी चटनी साथ ही हरी मिर्च और हरी धनिया की चटनी परोसी जाती है. आपको यहां सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक ये लिट्टी चोखा उपलब्ध हो जाएगा.

ग्राहकों को पसंद लिट्टी चोखा का स्वाद
ऋषिकेश के रहने वाले राज ने बताया कि उन्हें और उनके घर वालों को यहां मिलने वाला लिट्टी चोखा काफी पसंद आता है. वह लगभग रोज ही यहां लिट्टी चोखा खाने आते हैं. वहीं, बिहार के रहने वाले विश्वास बताते हैं कि उन्हें यहां मिलने वाले लिट्टी चोखा का स्वाद बिहार में मिलने वाले लिट्टी चोखे से कम नहीं लगता है.

Tags: Food, Food 18, Rishikesh news



Source link

64 thoughts on “Jay mahakal litti chokha in rishikesh serves delicious food in just 10 rupees – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *