आशीष त्यागी/बागपत: गरम मसाले हर किचन में इस्तेमाल होते हैं, लेकिन रसोई में एक ऐसी औषधि है जिसके सेवन से आप अपने पेट की सभी समस्याओं को दूर कर सकेंगे. साथ ही मेटाबॉलिज्म को हाई कर हार्ट को स्वस्थ रखने और शरीर पर बाह्य रूप से इसका इस्तेमाल कर त्‍वचा रोग ठीक कर सकते हैं. इसका नाम जायफल है.

बागपत की आयुर्वेदिक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि जायफल एक ऐसी औषधि है, जो हर किचन में इस्तेमाल होती है. इसका इस्तेमाल करने से आप पेट की सभी समस्याओं को दूर करने के साथ अर्थराइटिस जैसी समस्या को खत्म कर सकते हैं. इसके अलावा बाह्य रूप से त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से स्किन संबंधी सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. साथ ही बताया कि इसका सही मात्रा में उपयोग करने की विधि डॉक्टर से समझने के बाद आप नियमित इस्तेमाल कर सकते हैं.

अर्थराइटिस जैसी बीमारी होगी छूमंतर
डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि इससे आपका शरीर पूरी तरह स्वस्थ रहेगा. जायफल मेटाबॉलिज्म को बहुत ज्यादा हाई करता है, जिससे शरीर में बाहरी बीमारी आने का खतरा न के बराबर हो जाता है. हालांकि जायफल का प्रयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए. अत्याधिक मात्रा का प्रयोग स्वास्थ्य को कहीं न कहीं हानि पहुंचा सकता है.

स्किन और नींद की दिक्‍कत का भी है समाधान
डॉक्टर सुनीता सोनल धामा के मुताबिक, जायफल का शरीर के बाहरी हिस्सों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जायफल का तेल भी इस्तेमाल में लाया जाता है, जिससे चेहरे के कील मुंहासे और स्किन संबंधित समस्याओं में काफी मदद मिलती है. यह तनाव और अवसाद को कम करता है. यदि आप नींद नहीं आने से परेशान हैं, तो यह स्लिपिंग डिसऑर्डर को ठीक करेगा. साफ है कि अंदरुनी रूप से जायफल जहां आदमी को स्वस्थ बनाता है. वहीं, बाहरी रूप से भी स्वस्थ रखता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Baghpat news, Health News, Lifestyle, Local18



Source link

62 thoughts on “Jaiphal-nutmeg-medicinal use for sleep-stomach-arthritis and skin know from ayurvedic doctor – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *