मोहन प्रकाश/सुपौल. आजकल दांतों की समस्या हर उम्र के लोगों में आम हो गई है. दांत में दर्द, झनझनाहट, मूंह से बदबू आने जैसी समस्याएं तेजी से लोगों में बढ़ रही है. ऐसे में जरूरी है कि दांतों का खास ख्याल रखा जाए. ऐसे में अगर आपको भी ठंडा पानी पीने, आईसक्रीम खाने में दांतों में झनझनहाट होती है या दांत में दर्द होता है. इसके अलावा मुंह से बदबू आती है, मसूढ़ों से खून या पस निकलता है तो एक छोटा सा घरेलू नुस्खा अपनाकर इन तमाम परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं.

सुपौल जिले के सिमराही नगर पंचायत वार्ड-8 स्थित आयुरयोग रिसर्च फाउंडेशन के आयुर्वेदाचार्य वैद्य रीतेश मिश्र बताते हैं कि नमक, हल्दी और शुद्ध सरसों तेल के इस्तेमाल से दांत से जुड़ी तमाम समस्याओं से निजात मिल जाती है. उन्होंने कहा कि दांतों में दर्द की समस्या अक्सर लोगों में पाई जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. दांतों में कैविटी मतलब खैरी जमा होने से या मसूढों में गम्स के कारण कभी-कभी पस या खून आने लगता है. इसे पायरिया कहते हैं.

नमक, सरसों तेल व हल्दी के मिश्रण का करें मसाज
कई बार खासकर ठंड के सीजन में ठंडा या गर्म पानी पीने से दांतों में झनझनाहट या सनसनाहट होती है. इसे सेंसिटिविटी कहते हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए ब्रश करने के बाद हाथ के बीच की अंगुली से दांतों व मसूढ़ों पर नमक, सरसों तेल व हल्दी के मिश्रण को हल्के-हल्के मसाज करना चाहिए.

मिश्रण बना कर सुबह और रात में करें मसाज
वैद्य रीतेश मिश्र बताते हैं कि दांत से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए दो चुटकी नमक, दो चुटकी हल्दी पाउडर और उसमें दो चार-छह बूंद शुद्ध सरसों तेल मिला लें. इसे सुबह और रात में ब्रश करने के बाद हाथों के बीच वाली अंगुली से दांतों और मसूढ़ों पर अच्छे तरीके से हल्के-हल्के मसाज करना चाहिए. इस मसाज से दांत से जुडी झनझनहाट, पायरिया, सिहरन, दर्द, मूंह के बदबू जैसी समस्याओं से निजात मिल जाती है. यह प्रक्रिया नियमित रूप से करने से दांत एवं मसूढ़े हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health News, Local18, Supaul News



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *