सनन्दन उपाध्याय/बलिया: आयुर्वेद में हर पेड़ पौधे का कुछ न कुछ उपयोग जरूर होता है. इसी लिस्‍ट में जलपत्ती भी शामिल हैं, जिसमें शरीर को स्वस्थ रखने के तमाम गुण हैं. यूपी के बलिया के राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया कि यह जलपत्ती नामक औषधि काफी उपयोगी है. इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जोकि शरीर के रोगों को ठीक करते हैं. इसे टैलिनम फ्रुटिकोसम के नाम से भी जानते हैं.

डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया कि जलपत्ती हृदय और कैंसर जैसे रोग को भी रोकने में सहायक है. इसके अलावा यह पाचन, संक्रमण, वजन, हड्डी, दांत और आंख जैसी तमाम बीमारियों के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करती है.

ये है इस औषधि के फायदे
डॉ. प्रियंका सिंह ने आगे बताया कि यह जलपत्ती औषधि मानव जीवन के लिए बेहद लाभकारी है. इसे एक तरह से पालक का साग भी समझा जा सकता है. इसका कच्चा सेवन भी किया जा सकता है, लेकिन ज्‍यादा कच्चा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. साथ ही बताया कि ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण है, तो मोतियाबिंद और त्वचा के लिए भी बेहद उपयोगी है. साथ ही बताया कि इस औषधि का उपयोग डॉक्‍टर की सलाह के साथ ही करना चाहिए.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health News, Lifestyle, Local18



Source link

60 thoughts on “Waterleaf-Talinum fruticosum medicinal uses for heart-cancer and skin disease know expert advice – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *