दीपक पाण्डेय/खरगोन.ठंड के दिनों में अगर आप भी सर्दी-खासी और बुखार से पीड़ित रहते है. तो मात्र 3 मिनट में बनने वाला है यें आयुर्वेद काढ़ा आपकी सर्दी और खांसी को जड़ से खत्म कर देगा. काढ़ा बनाने के लिए उपयोगी औषधियों लिए भी कहीं जाने की जरूरत नहीं है. ये औषधियां घर के किचन में मौजूद है.

आयुर्वेद चिकित्सालय खरगोन में पदस्थ आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ संतोष मौर्य ने कहा कि सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और बुखार के मरीज बड़ जाते है.आयुर्वेद में ऐसी कई औषधियां है, जिनका सेवन करके इन बीमारियों का इलाज घर पर ही कर सकते है. औषधियों का काढ़ा बनाकर पीने से भी सर्दी-खांसी से छुटकारा मिलता है.

ऐसे बनाएं औषधीय काढ़ा –
उन्होंने बताया कि सर्दी-खांसी और सर्दी से बुखार से पीड़ित मरीज थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सौंठ, मरीच, पीपली, अदरक, तुलसी, काली मिर्च का मिश्रण करके एक कप पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए. इसके बाद छलनी से छानकर सेवन करें. इसका लगातार सुबह-शाम 3 दिन सेवन करने से काफी हद तक राहत मिलेगी. अधिकतम 7 दिन तक काढ़ा का सेवन कर सकते है.

ये चूर्ण भी है लाभकारी

शहद के साथ त्रिकटु चूर्ण का भी सीधे तौर पर सेवन कर सकते है. या फिर 2 से 3 ग्राम चूर्ण में तुलसी, काली मिर्च, अदरक मिलाकर हल्का गुनगुना (चाय की तरह) बनाकर काढ़े का सेवन करने से लाभ मिलेगा. त्रिकटु चूर्ण बाजार में दुकानों पर आसानी से मिल जाएगा. साथ ही आयुर्वेद अस्पतालों में भी त्रिकटु चूर्ण उपलब्ध है. अस्पतालों में गिलोय का चूर्ण भी मिलता है. सर्दी-खांसी के मरीज इस चूर्ण को भी काढ़े के रूप में या सीधे तौर पर सेवन कर सकते है.

Tags: Health News, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news



Source link

70 thoughts on “This decoction, which can be prepared in 3 minutes, will completely eliminate cold and cough! consume like this – News18 हिंदी”
  1. Its like you read my mind You appear to know a lot about this like you wrote the book in it or something I think that you could do with some pics to drive the message home a little bit but instead of that this is fantastic blog An excellent read I will certainly be back

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *