हिना आज़मी/ देहरादून. कड़ाके की सर्दी में कई लोग गरमागरम चीजें खाते हैं. खासकर चाट या फिर समोसे के लोग खासे दीवाने दिखते हैं. हालांकि सालभर आलू की तरह-तरह की चाट आपको खाने के लिए मिल जाती है, लेकिन शकरकंद की चाट के लिए आपको सर्दी आने का इंजतार करना पड़ता है. वहीं, कुछ लोग शकरकंद का नाम सुनते ही नाक सिकोड़ लेते हैं यानी उन्हें शकरकंद पसंद नहीं होती है. आज हम आपको उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बिकने वाली चटपटी शकरकंद की चाट के बारे में बताएंगे. स्‍वाद ऐसा है कि जो लोग शकरकंद नहीं खाते हैं, वो भी इसके दीवाने हो जाएंगे.

देहरादून के प्रेमनगर झाझरा के निवासी राजू कश्यप पिछले 22 सालों से गरमागरम चाट बनाकर परोस रहे हैं. वह खट्टी-मीठी चटनी, हरी चटनी, नींबू का रस और खास चाट मसाले से इसे तैयार करते हैं. वह शकरकंद को उबालते नहीं है बल्कि लकड़ी के बुरादे में रोस्ट करते हैं. चाट विक्रेता राजू कश्यप ने बताया कि उनके पिता भी पहले सर्दियों में शकरकंद की चाट बनाकर बेचते थे. इसके बाद कम उम्र में ही राजू भी पिता के काम में जुट गए और चाट के स्वाद का वह फॉर्मूला सीख लिया. उनकी यह चाट लोगों को काफी पसंद आती है. उन्होंने बताया कि वह शकरकंद में हरी, खट्टी मीठी चटनी (इमली और सौंठ) से तैयार होने वाली चटनी को मिलाते हैं. इसके अलावा इसमें नींबू का रस, काला नमक और स्पेशल चाट मसाला डालकर वह ग्राहकों को परोसते हैं. जबकि गर्मियों में बेल का जूस बनाकर बेचते हैं.

शकरकंद के फायदे
देहरादून निवासी आयुर्वेद डॉक्टर शालिनी जुगरान ने कहा कि सर्दियों में शकरकंद का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसे खाने से कई बीमारियों में भी फायदा मिलता है. शकरकंद फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर होती है, जो हमारे शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाती है. यह आंखों से लेकर दिल तक के लिए बहुत लाभदायक होती है. इसमें फाइटोस्टोरोल की उच्च मात्रा पाई जाती है, जोकि पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक है. साथ ही बताया कि जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है, उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए. डायरिया होने पर इसे उबालकर खाने से फायदा मिलता है. शकरकंद यूरिन इंफेक्शन को खत्म करने में मददगार है. इसके लिए इसके पानी का सेवन करना चाहिए.

कैसे खा सकते हैं शकरकंद की चाट?
अगर आप भी गरमागरम शकरकंद की चाट खाना चाहते हैं, तो आप प्रेम नगर झाझरा स्थित बाला जी मंदिर चले आइए. मंदिर के पास ही राजू कश्यप चाट बनाकर बेचते हैं. वह 20 रुपये प्रति प्लेट के हिसाब से चाट देते हैं.

Tags: Dehradun news, Food, Food 18



Source link

57 thoughts on “Raju kashyap selling shakarkand aka sweet potato chat in dehradun – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *