[ad_1]

कृष्ण कुमार/नागौर : हम सबने तरह तरह के बिस्किट का स्वाद चखा है. जिसमें क्रीम बिस्किट, नारियल से बने बिस्किट, गेहूं के बिस्किट व नाना प्रकार के बिस्किट का स्वाद लिया है. वहीं नागौर के कृषि महाविद्यालय में विद्यार्थियों के द्वारा बाजरे का बिस्किट बनाने का कार्य किया जा रहा है. जिसमें विद्यार्थियों के द्वारा बिस्किट बनाए जा रहें हैं. वहीं प्रोफेसर इनको दिशा निर्देश देते हैं.

प्रोफेसर निशा चौधरी बताती हैं कि यहां पर पढ़ने वाले विद्यार्थियों को उद्यमी बनाने के लिए बिस्किट बनाने का कार्य सिखाते हैं. जिसको विद्यार्थियों के द्वारा ही मेकिंग व मार्केटिंग की जाती है. इससे मिलने वाला लाभ विद्यार्थियों को ही मिलता है. जिसमें विद्यार्थी ही सभी प्रकार की सामग्री को लाकर बनाते हैं और बाजार में सेल करते है.

इस तरह से बनता है बिस्किट
निशा चौधरी बताती है कि बाजरी के आटे से बिस्किट बनाने के लिए सबसे पहले घी की क्रीम निकालकर उसमें पीसी हुई शुगर का डालकर क्रीम को तैयार करते है. उसके बाद उसमें आटे को मिक्स करके मिलाया जाता है.

आटे को मिक्स करने के बाद उसमें बेकिंग पाउडर/सोडा मिलाकर उसे मिक्स करके आटे के अंदर उसके बाद जिस तरह का फ्लेवर डालना होता है. उसे मिक्स करके आटे की शिडिंग की जाती है. शिडिंग करने के बाद उसको अलग अलग आकार मे काटा जाता है. सेफ देने के बाद 160° सेल्सियस में बिस्किट को 20 से 25 मिनट तक पकाया जाता है तो कुछ इस प्रकार से बिस्किट को तैयार किया जाता है.

स्किल के साथ विद्यार्थियों को मिल रहा लाभ
यहां पर बनने वाले सभी बिस्किट विद्यार्थियों के द्वारा ही बेचा जाता है तथा सभी को प्रोफिट भी मिलता है. वही इसके अलावा विद्यार्थी मे उद्यमी बनने की स्किल प्राप्त हो जाती है.

Tags: Food 18, Local18, Nagaur News, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

77 thoughts on “विद्यार्थी बनाते है बाजरे के बिस्किट, इन स्टेप को फॉलो करके आप भी बना सकते हैं बिस्किट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *