रितिका तिवारी/ भोपाल. यह जरूरी नहीं कि हर मुगलई खाना नॉनवेज हो. पुराने भोपाल में मिलने वाला हलवा पराठा एक ऐसी ही मुगलई डिश है. भोपाल में लगे सबसे सस्ते बाजार इस्तिमा में भी इसका जायका लोगों को काफी पसंद आ रहा है. हलवा पराठा एक मुगलई डिश होती है, जिसमें मावे से भरपूर हलवे के साथ एक बड़े ही अनोखे प्रकार का पराठा सर्व किया जाता है. इसका स्वाद जबरदस्त है.

यह पराठा आम पराठों जैसे सेंक कर नहीं बनाया जाता है. बल्कि यह एक मैदे का पराठा होता है जिसका साइज भटूरे से भी बड़ा होता है. इस पराठे को बहुत ही पतला बेल कर तेल में तला जाता है, जिसके बाद उसे गरम गरम हलवे के साथ दिया जाता है. ये हलवा इस्तीमे में 200 रुपये प्रति किलो मिलता है. इस बड़े से पराठे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट कर बेचा जाता है. ये एक मीठी डिश है, जो लोगों को काफी पसंद भी आ रही है.

कैसे बनता है हलवा पराठा
हलवा पराठा मुख्य रूप से हलवे की मिठास और हल्के नमकीन पराठे का बहुत ही स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन है. हलवा रवे और मावे को मिलाकर बनता है. इसमें बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स भी डालते हैं, जिसके साथ मैदे और रवे के मिश्रण से बना भटूरे से भी बड़ा पराठा दिया जाता है. एक पराठे में 2 लोगों का पेट भर सकता है. ये डिश मुख्य रूप से भोपाल में ठंडी के दिनों में काफी पसंद की जाती है.

क्यों है इतना प्रसिद्ध
भोपाल में मुगलों के समय से ही हलवा पराठा काफी पसंद किया जाता है. भोपाल में अगर आप बेहतरीन हलवा पराठा चखना चाहते हैं तो आप रॉयल मार्केट, ताज-उल- मस्जिद के पीछे लगे इस्तीमे में जा कर इसका लुत्फ उठा सकते हैं. 200 रुपये प्रति किलो के भाव से यहां हलवा पराठा मिल जाएगा. इसके अलावा यहां पर आपको और भी कई प्रकार के अलग-अलग व्यंजन का स्वाद चखने को मिलेगा. आपको काज़ी कैंप में भी ये डिश मिल जाएगी.

Tags: Bhopal news, Food 18, Local18, Mp news



Source link

33 thoughts on “डिश मुगलई… पर वेजिटेरियन भी इसके दीवाने, भटूरे से बड़े पराठे के साथ हलवे का स्वाद जबरदस्त”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *